नैनीताल, जागरण संवाददाता : अमृत महोत्‍सव के अवसर पर नैनीताल में भारतीय सेना की डोगरा रेजिमेंट के जवानों ने साहस और शौर्य का प्रदर्शन कर राष्ट्रभक्ति व अनुशासन का संदेश दिया। इस दौरान जवानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाकर कुमाऊंनी, गढ़वाली लोकसंस्कृति पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत कर मैदान पर मौजूद लोगों का मनमोह लिया। महोत्‍सव में पूर्व ओलंपियन राजेंद्र रावत के अलावा वीर नारियों को सम्मानित किया गया। आयोजन के मुख्य अतिथि मेजर चरणजीत सिंह देवगन रहे।

शुक्रवार को नैनीताल के फ्लैट्स मैदान पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में सेना के जवानों ने शानदार व प्रेरणादायक करतब दिखाए। कार्यक्रम के बाद सेना व एनसीसी कैडेट की बाइक व साइकिल रैली को रवाना किया गया। एनसीसी कैडेटों ने परेड निकली, जिसमें साहस व अनुशासन का प्रदर्शन किया गया। साथ ही जीवन में स्वच्छता अपनाने व राष्ट्रप्रेम का संदेश दिया गया।

एनसीसी 5 यूके के कमांडिंग ऑफिसर डीके सिंह ने बताया कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अमृत महोत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है। देश की आजादी और रक्षा में शहादत देने वालों जवानों के योगदान को याद रखने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें डोगरा रेजिमेंट के वीर जवानों के साथ-साथ नेवल एनसीसी कैडेट्स ने भी हिस्‍सा लिया। झील में डोगरा रेजिमेंट द्वारा एनसीसी की नौकाओं के माध्यम से फॉर्मेशन निर्माण और बोट रेस व सेलिंग की गई।

31 अक्टूबर तक यह होंगे कार्यक्रम

अमृत महोत्‍सव के तहत 31 अक्टूबर तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव का उद्देश्य स्वस्थ, स्वच्छ एवं समृद्ध भारत का संदेश लोगों तक पहुंचना है। महोत्सव में बहादुर, जांबाज, वीर सैनिकों और स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने के साथ-साथ उन्हें सम्मानित भी किया जा रहा है। इस मुहिम का उद्देश्य प्रगतिशील भारतवर्ष के गौरवमयी इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों से लोगों को परिचित करवाना है। यह समारोह कुमाऊं क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में पांच सप्ताह तक मनाया जाएगा।

Edited By: Skand Shukla