जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : मानव तस्करी की शिकायत पर पुलिस ने निगरानी शुरू कर दी है। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल ने गुरुवार को दो स्पा सेंटर्स का निरीक्षण किया। अनियमितता मिलने पर सेंटर्स पर कार्रवाई की गई है। बता दें कि इसी साल एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल कई बार स्‍पा सेंटरों में छापामारी कर अनैतिक व्‍यापार का पदाफाश कर चुका है। जिसके बाद से एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल ने निगारानी और बढ़ा दी है।

हल्‍द्वानी में स्पा व मसाज सेंटर्स की बाढ़ आ गई है। दिल्ली में बैठे लोगों के माध्यम से संचालित हो रहे स्पा सेंटर्स पर कई बार पुलिस ने छापेमारी की। जिसमें कथित रूप से देह व्यापार होता पाया गया। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल प्रभारी लता जोशी ने बताया कि गुरुवार को उन्होंने स्पा सेंटर्स का निरीक्षण किया, जहां गंभीर अनियमितताएं मिलीं। मुखानी चौराहे के पास स्पा सेंटर में कार्यरत लड़कियों के पास कोई प्रशिक्षण प्रमाण पत्र नहीं था। बंद कमरे में मसाज का कार्य किया जा रहा था।

श्रम विभाग में पंजीकरण नहीं था। जिसके चलते पुलिस अधिनियम में 10 हजार का चालान किया गया। वहीं, दूसरा स्पा सेंटर रामपुर रोड पर था। जहां कैमरा, इन व आउट की टाइमिंग, पर्दे आदि नहीं थे। ऐसे में उसकी रिपोर्ट बनाकर सिटी मजिस्ट्रेट को भेजी गई है। सेल प्रभारी ने बताया कि निरीक्षण का कार्य लगातार जारी रहेगा।

स्पा सेंटर के लिए जरूरी निर्देश

1. मसाज करने वाले के पास थेरेपी का प्रशिक्षण आवश्यक

2. कक्ष में दरवाजे के बजाय सिर्फ पर्दा होना चाहिए

3. रिसेप्शन व गैलरी में सीसीटीवी कैमरा

4. आने-जाने के समय का रजिस्टर मेनटेन हो

5. श्रम विभाग व जीएसटी पंजीकरण आवश्यक

6. ग्राहकों को सेवा के बाद रसीद दी जाए

Edited By: Skand Shukla