Move to Jagran APP

नैनीताल नगरपालिका का चार करोड़ घाटे का सालाना बजट पारित NAINITAL NEWS

नैनीताल नगरपालिका का मौजूदा वित्तीय वर्ष में 38 करोड़ 34 लाख आय व 42 करोड़ 55 लाख व्यय का बजट पारित किया गया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 11:53 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 11:53 AM (IST)
नैनीताल नगरपालिका का चार करोड़ घाटे का सालाना बजट पारित NAINITAL NEWS
नैनीताल नगरपालिका का चार करोड़ घाटे का सालाना बजट पारित NAINITAL NEWS

नैनीताल, जेएनएन : नगरपालिका का मौजूदा वित्तीय वर्ष में 38 करोड़ 34 लाख आय व 42 करोड़ 55 लाख व्यय का बजट पारित किया गया। पालिका बोर्ड ने भवन कर की तीन श्रेणियों में बढ़ोत्तरी, दुकानों का किराया बढ़ाने, लेक ब्रिज टैक्स की दर में एकरूपता लाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। लेक ब्रिज टैक्स में एक समान चुंगी अगले वित्तीय वर्ष से लागू होगी। जबकि किराया व कर वृद्धि के मामले में कमेटी निर्णय लेगी। बैठक में विशेष तौर पर पहुंचे विधायक संजीव आर्य ने जनहित के कार्यों के लिए फंड मुहैया कराने का भरोसा देने के साथ ही अधूरे कार्यों को पूरा करने की नसीहत भी दी। 

loksabha election banner

शनिवार को चेयरमैन सचिन नेगी की अध्यक्षता में हुई बैठक अधिकांश प्रस्ताव बिना चर्चा के लिए पारित कर दिए। जबकि रिक्शा, नाव, घोड़ा लाइसेंस में मालिक के साथ ही उसके परिवार के सदस्यों का नाम अंकित करने के मामले में मत विभाजन कराना पड़ा, लेकिन यह प्रस्ताव भी पारित हो गया। 

दुकानों का किराया बढ़ाने, गरीब की मौत पर शवदाह गृह में तीन क्विंटल लकड़ी मुफ्त मुहैया कराने, जुबली हॉल के बंद पड़े सरकार स्कूल भवन में बरात घर बनाने, ठेकेदार नियमावली में संशोधन करने, प्रत्येक वार्ड में सोलर लाइट लगाने के अलावा शहर के सभी 15 वार्डों में करीब 50 निर्माण कार्यों के प्रस्ताव मेज थपथपाकर पारित किए गए। 

विधायक ने सहयोग के साथ पालिका को दी नसीहत 

पालिका बोर्ड बैठक में पहली बार पहुंचे विधायक संजीव आर्य ने दस मिनट के संबोधन में पालिका बोर्ड को जनहित के कार्यों के लिए फंड मुहैया कराने का भरोसा देते हुए नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि पिछले साल एक हजार से अधिक सोलर लाइटें मुहैया कराई थी, लेकिन वह कहां लगी हैं, इसकी समीक्षा होनी चाहिए। वाल्मीकि पार्क के लिए 11 लाख व चिल्ड्रन पार्क के लिए 20 लाख बजट दिया गया, लेकिन एक साल बाद भी काम अधूरा पड़ा है। मंगावली में मंदिर संदरीकरण के लिए बजट दिया गया, लेकिन आज तक काम नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि नारायण नगर में सीवरेज के लिए 2.98 करोड़, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 1.50 करोड़ जारी हो चुका है। साथ ही माल रोड से लेकर आधे नैनीताल के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की डीपीआर नहीं बनाई गई। जबकि यह नहीं बना तो सुप्रीम कोर्ट में जवाब देना पड़ेगा। होटल व्यवसाय के समक्ष इससे कठिन चुनौती खड़ी हो जाएगी। 

ये रहे मौजूद 

पालिका ईओ अशोक कुमार वर्मा, सभासद सपना बिष्ट, कैलाश रौतेला, गजाला कमाल, पुष्कर बोरा, प्रेमा अधिकारी, सागर आर्य, मोहन नेगी, दया सुयाल, सुरेश चंद्र, दीपक बर्गली, राजू टांक, निर्मला चंद्रा, भगवत रावत, अधिवक्ता अजय बिष्ट, कर अधीक्षक लता, निरीक्षक अनुपमा, राजेंद्र जोशी, शिवराज नेगी आदि।

सभासद ने किया बहिष्कार

बोर्ड बैठक में विकास कार्यों की अनदेखी का आरोप लगाते हुए बहिष्कार किया। सभासद मोहन नेगी ने चेयरमैन सचिन नेगी को धरने की जानकारी दी तो उन्होंने तपाक से कह दिया कि ब्लैक मेलिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में नैनीताल में चल रही टैक्सी बाइकों को ग्रीन पास देने के मामले में चर्चा बेनतीजा रही। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.