पिथौरागढ़, जेएनएन : बुधवार को पिथौरागढ़ में छह घंटे विद्युत कटौती का असर हवाई सेवा पर भी देखने को मिला। विद्युत कटौती के चलते विमान को एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोलर) से सिग्नल नहीं मिल पाए। वहीं, नैनी-सैनी हवाई पट्टी में स्थापित किए गए एक करोड़ की लागत का जनरेटर शोपीस बना रहा। जिस कारण बुधवार को दिल्ली की हवाई सेवा पूरी तरह से बाधित रही।

पिथौरागढ़ नगर में इन दिनों दीप पर्व को देखते हुए ऊर्जा निगम द्वारा विद्युत लाइनों को ठीक करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए हर रोज अलग-अलग क्षेत्रों में छह से सात घंटे विद्युत कटौती की जा रही है। बुधवार को पूरे पिथौरागढ़ नगर में विद्युत कटौती की गई। सुबह 11 बजे से अपराह्न चार बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही। जिसका असर विमान सेवा पर भी देखने को मिला। बुधवार को देहरादून से पिथौरागढ़ आने वाली पहली फ्लाइट अपने निर्धारित समय प्रात: 8:50 बजे नैनी-सैनी एयरपोर्ट पहुंच गई। फिर यहां से यही फ्लाइट 9:10 बजे यात्रियों को लेकर देहरादून को रवाना हुई। देहरादून से दूसरी फ्लाइट को प्रात: 11:10 बजे पिथौरागढ़ पहुंचना था, मगर इस अवधि में पिथौरागढ़ में विद्युत कटौती के चलते विमान को सिग्नल नहीं मिल पाए। हालांकि नैनी-सैनी हवाई पट्टी में एक करोड़ की लागत से जनरेटर लगाया गया है, मगर जनरेटर ऑपरेटर में तेल नहीं होने से यह शोपीस बना रहा। प्रात: 11:30 बजे पिथौरागढ़ से गाजियाबाद को जाने वाली फ्लाइट के यात्री नैनी-सैनी हवाई पट्टी में विमान का इंतजार करते रहे।

दोपहर 1 बजकर 10 मिनट में देहरादून को जाने वाली दूसरी फ्लाइट का भी टाइम हो गया। काफी देर तक विमान नहीं आने पर यात्रियों को पता चला कि विद्युत कटौती के चलते विमान को सिग्नल नहीं मिल पा रहे हैं और नैनी सैनी हवाई पट्टी में रखे गए जनरेटर में तेल नहीं है। इस बीच जनरेटर में तेल नहीं होने की सूचना मिलने पर यात्रियों के परिजन तेल लेकर नैनी-सैनी हवाई पट्टी पहुंचे, मगर जनरेटर को चालू करने के लिए हेरिटेज एविएशन के पास ऑपरेटर ही नहीं था। इससे यात्रियों को और अधिक परेशानी हुई। करीब छह घंटे तक यात्री इसी तरह से परेशान रहे। सांय करीब चार बजे विद्युत आपूर्ति बहाल होने पर देहरादून से विमान यात्रियों को लेकर पिथौरागढ़ पहुंचा। फिर यही विमान यात्रियों को लेकर देहरादून रवाना हुआ। इसके बाद गाजियाबाद जाने वाली फ्लाइट रद की गई। यात्रियों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा।

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप