Move to Jagran APP

ड्राफ्ट नहीं बनने पर एमबीबीएस की स्टेट कोटे में पहले दिन नहीं हो सके प्रवेश, आज से होंगे दाखिले

राजकीय मेडिकल काॅलेज में स्टेट कोटे की सीटों के लिए प्रवेश शुरू हो गए हैं। इसके लिए कालेज स्तर पर तैयारियां कर ली गई लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत शुल्क ड्राफ्ट से ही लिए जाने के चलते कई विद्यार्थियों को सोमवार को बिना प्रवेश के लौटना पड़ा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 04:35 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 04:35 PM (IST)
ड्राफ्ट नहीं बनने पर एमबीबीएस की स्टेट कोटे में पहले दिन नहीं हो सके प्रवेश, आज से होंगे दाखिले
ड्राफ्ट नहीं बनने पर एमबीबीएस की स्टेट कोटे में पहले दिन नहीं हो सके प्रवेश, आज से होंगे दाखिले

हल्द्वानी, जेएनएन : राजकीय मेडिकल काॅलेज में स्टेट कोटे की सीटों के लिए प्रवेश शुरू हो गए हैं। इसके लिए कालेज स्तर पर तैयारियां कर ली गई, लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत शुल्क ड्राफ्ट से ही लिए जाने के चलते कई विद्यार्थियों को सोमवार को बिना प्रवेश के लौटना पड़ा। अब 17 नवंबर से प्रवेश होंगे। राजकीय मेडिकल काॅलेज हल्द्वानी में एमबीबीएस की 125 सीटें हैं। इसमें से 106 सीटें स्टेट कोटे की हैं और 19 सीटें आल इंडिया कोटे से भरी जानी है।

loksabha election banner

ऑल इंडिया कोटे की सीटों में प्रवेश पहले से ही चल रहे हैं, इसकी अंतिम तिथि भी 18 नवंबर है। इसमें सोमवार को तीन विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया। मेडिकल कालेज के उप प्रबंधक एकेडिमक हरिमोहन उपाध्याय ने बताया कि स्टेट कोटे की सीटों में प्रवेश के लिए कई विद्यार्थी पहुंचे। उनके पास ड्राफ्ट नहीं था। इसलिए पहले दिन प्रवेश नहीं ले सके। उन्हें प्रवेश की पूरी प्रक्रिया के बारे में अवगत करा दिया गया।

पहले अन्य माध्यमों से जमा हो जाता था शुल्क

मेडिकल कालेज में पहले आनलाइन, चेक आदि माध्यमों से शुल्क जमा हो जाता था। इससे दूर-दराज से आने वाले विद्यार्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होती थी। लेकिन अब उत्तराखंड मेडिकल विश्वविालय देहरादून के नए आदेश के बार शुल्क ड्राफ्ट के माध्यम से ही जमा करना अनिवार्य कर दिया गया है।

प्रवेश के लिए बना सिंगल विंडो सिस्टम

हरिमोहन उपाध्याय ने बताया कि प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को इधर-उधर न भटकना पड़े। इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है। एक ही जगह पर प्रवेश की सभी प्रक्रियाएं पूरी हो जाएंगी। 17 नवंबर से प्रवेश के लिए भीड़ रहेगी। इसके लिए कालेज स्तर पर पूरी तैयारी कर ली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.