नैनीताल (जेएनएन): बच्‍चे के कॅरियर को लेकर अलर्ट हैं और बेहतर स्‍कूल में एडमिशन कराना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल समेत देश भर के सैनिक स्‍कूलों में नए सत्र में प्रवेश के लिए कवायद शुरू हो गई है। पहली अक्टूबर से देश के समस्त 25 सैनिक स्कूलों में प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन भरे जा रहे हैं। 30 नवम्बर तक आवेदन किए जा सकते हैं। सात जनवरी 2019 को समस्त सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें लाखों परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा दी जाएगी!

ऑनलाइन भरे जाएंगे इस बार से आवेदन

सैनिक विद्यालयों में प्रधानाचार्य के पद के लिए थल सेना के कर्नल, वायु सेना के ग्रुप कैप्टन या जल सेना का कैप्टन होना अनिवार्य होता है। विद्यालय में प्रवेश के लिए अक्टूबर माह से आवेदन भरना शुरू हो जाता है।वही जनवरी माह के पहले हफ्ते  में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस वर्ष सैनिक स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया गया है। इस वर्ष समस्त आवेदन ऑनलाइन भरें जाएंगे। कक्षा 6 व 9 में प्रवेश के लिए उम्र सीमा को बढ़ा दिया गया है।

इस वर्ष बालिकाएं भी लेंगी प्रवेश

इस वर्ष सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षाओं में बेटियां भी आवेदन कर सकेंगी। इससे पहले सैनिक स्कूल में केवल लड़कों को ही प्रशिक्षण दिया जाता था। केवल स्टॉफ के लोगों की बेटियां सैनिक स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर सकती थीं,लेकिन इस वर्ष सभी बालिकाओं के लिए भी प्रवेश परीक्षा में आवेदनों को खोला गया। है। जिससे अब बेटियां को भी स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर सैन्य अफसर बनने का बेहतर अवसर मिल सकेगा।

प्रवेश के लिए बड़ी उम्र सीमा

इस वर्ष सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए उम्र सीमा को 2 वर्ष बढ़ा दिया गया है। पिछले वर्ष तक  कक्षा 6 में 10 वर्ष के बच्चे प्रवेश ले पाते थे। इस वर्ष से 12 वर्ष के बच्चे भी प्रवेश परीक्षा में आवेदन कर सकेंगे।

सैनिक स्‍कूल सोसायटी की ओर से संचालित होते हैं स्‍कूल

सैनिक स्कूल घोड़ाखाल की स्थापना 21 मार्च 1966 में हुई थी। विद्यालय के स्थापना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को उचित शिक्षण देकर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश कराना था। स्कूल में शिक्षण का माध्यम अंग्रेजी है। यह स्कूल सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा गठित बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के द्वारा संचालित होते है। देश के रक्षा मंत्री इस बोर्ड के चेयरमैन व राज्यों के मुख्य मंत्री और शिक्षा मंत्री बोर्ड के सदस्य होते हैं।

30 नवबंर तक किए जा सकते हैं आवेदन

घोड़ाखाल सैनिक स्‍कूल की कर्नल डॉ० स्मिता मिश्रा, प्रधानाचार्य सैनिक स्कूल ने बताया कि विद्यालय परिसर में प्रवेश परीक्षाओं को लेकर तैयारियां की जा रही है। समस्त इक्छुक छात्र छात्राएं 1 अक्तूबर से 30 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस वर्ष कक्षा 6 में 60 व कक्षा 9 में 20 बच्चों को प्रवेश मिल पाएगा।

इन राज्‍यों में हैं सैनिक स्‍कूल

उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ

महाराष्‍ट में सतारा

पंजाब में कपूरथला

गुजरात में बालाछड़ी

 हरियाणा में कुंजपुरा

राजस्‍थान में चित्‍तौड़गढ़

आंध्र प्रदेश में कोरूकोडां

केरला में त्रिवांद्रुम

वेस्‍ट बंगाल में पुरुलिया

उड़ीसा में भुवनेश्‍वर

तमिलनाडू में अ‍मरवंथीनगर

मध्‍य प्रदेश में रीवा

झारखंड में तिलैय्या

कर्नाटका में बीजापुर

असम में गोलपारा

उत्‍तराखंड में घोड़ाखाल

जम्‍मूकश्‍मीर में नागरोटा

मणिपुर में इम्‍फाल

हिमाचल प्रदेश में सुजानपुर तीरा

बिहार में नालंदा

नागालैंड में पुंग्‍लवा

छत्‍तीसगढ़ में अम्बिकापुर

हरियाणा में रेवारी

आंध्र प्रदेश में कलिकिरी

कर्नाटका में कोडागू

 

Posted By: Skand Shukla