Move to Jagran APP

अल्मोड़ा की अदिति ने एशियन जूनियर बैडमिंटन में कांस्य जीतकर रचा इतिहास

एशियन जूनियर चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली उत्तराखंड की पहली महिला खिलाड़ी बनीं अदिती ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इंडोनेशिया की खिलाड़ी को किया पराजित।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 10:35 AM (IST)
अल्मोड़ा की अदिति ने एशियन जूनियर बैडमिंटन में कांस्य जीतकर रचा इतिहास
अल्मोड़ा की अदिति ने एशियन जूनियर बैडमिंटन में कांस्य जीतकर रचा इतिहास

नैनीताल, जेएनएन : अल्मोड़ा की अदिति भट्ट ने एशियन जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। इस चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली वह उत्तराखंड की पहली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। अदिति ने अंडर-17 बालिका एकल वर्ग के मुकाबले में कांस्य पदक जीता है।

loksabha election banner

म्यांमार में चल रही चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में अदिति ने इंडोनेशिया के सिफी रिजिका को 20-22, 21-13 व 21-14 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाकर कांस्य पदक पक्का किया। हालांकि सेमीफाइनल में अदिति को इंडोनेशिया की ही आशिया से 12-21 व 13-21 से हार का सामना करना पड़ा। अल्मोड़ा साईं बैडमिंटन एक्सटेंशन सेंटर की खिलाड़ी अदिति ने कोच डीके सेन के मार्गदर्शन में कांस्य जीता।

पुरुष वर्ग में ये जीत चुके हैं पदक

एशियन जूनियर चैंपियनशिप में इससे पूर्व सेन बंधु चिराग व लक्ष्य भी पदक जीत चुके हैं। चिराग ने 2014 में दो कांस्य पदक जीते थे। लक्ष्य ने 2015 में अंडर-17 व 2016 में अंडर-19 में कांस्य पदक जीत चुके हैं।

आल इंडिया सब जूनियर में भी अदिति ने दिखाया था शानदार प्रदर्शन

अदिति ने 31 जुलाई से हैदराबाद में चल रहे ऑल इंडिया सब जूनियर प्राइज मनी बैडमिंटन टूर्नामेंट में भी शानदार प्रदर्शन किया था। अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्‍होंने एक गोल्ड व सिल्वर मेडल हासिल किया था। अंडर-17 बालिका एकल वर्ग के फाइनल में अदिति को वेस्ट बंगाल की पालित से 21-18 व 21-19 से हार का सामना कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। लेकिन, अंडर-17 के बालिका युगल वर्ग के फाइनल में अदिति भट्ट ने अपनी जोड़ीदार गोवा की तनिषा क्रेस्तो के साथ खेलते हुए दिल्ली की श्रुति मिश्रा व शैलजा शुक्ल की जोड़ी को सीधे सेट्स में 23-21 व 21-16 से हराकर गोल्ड झटका। सेमि फाइनल में अदिति की जोड़ी ने दिल्ली की जोड़ी दीपशिखा व लिखित को 21-13 व 21-15 से हराया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.