Move to Jagran APP

पोस्‍ट ऑफिस और बैंक पर भी नहीं बन पा रहे हैं आधार कार्ड, बेबश लोग भटकने के लिए मजबूर

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएचसी) पर आधार बनने बंद होने के बाद लोग अब बैंक व पोस्ट ऑफिस का रुख कर रहे हैं मगर वहां भी आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 11:31 AM (IST)
पोस्‍ट ऑफिस और बैंक पर भी नहीं बन पा रहे हैं आधार कार्ड, बेबश लोग भटकने के लिए मजबूर
पोस्‍ट ऑफिस और बैंक पर भी नहीं बन पा रहे हैं आधार कार्ड, बेबश लोग भटकने के लिए मजबूर

हल्द्वानी, जेएनएन : कॉमन सर्विस सेंटर (सीएचसी) पर आधार बनने बंद होने के बाद लोग अब बैंक व पोस्ट ऑफिस का रुख कर रहे हैं, मगर यहां पर्याप्त स्टाफ न होने व दूसरे कारणों के चलते आधार अपडेट सेंटर नियमित रूप से काम नहीं कर रहे। ऐसे में लोगों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

loksabha election banner

पिछले कुछ दिनों से हल्द्वानी मुख्य डाकघर में आधार बनाने व उसमें संशोधन कराने वालों की भीड़ उमड़ रही है। मंगलवार को दैनिक जागरण ने इसकी पड़ताल की तो सामने आया कि शहर के चुनिंदा बैंकों में ही आधार अपडेट सेंटर चल रहे हैं, जबकि सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा बैंकों में आधार सेंटर संचालित करना अनिवार्य है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) के मुताबिक हल्द्वानी शहर में केवल पांच बैंक शाखाओं व हल्द्वानी मुख्य डाकघर में ही आधार अपडेट सेंटर चल रहे हैं। पिछले एक माह में 314 लोगों के ही आधार के लिए नामांकन हो पाए, जबकि 1484 लोग संशोधन के लिए आवेदन कर पाए हैं। दोनों का औसत देखा जाए तो रोजाना 60 लोगों के ही काम हो पा रहे हैं।

बीते एक माह में आधार की प्रगति

आधार केंद्र का नाम     नामांकन     संशोधन

मुख्य डाकघर            100          375

यूनियन बैंक              118          674

इंडसइंड बैंक            1             6

आइडीबीआइ             48           177

बंधन बैंक                44           225

केनरा बैंक                 3           27

योग                      314         1484

स्‍टाफ को हटा दिया गया है

जेपी सिंह, शाखा प्रबंधक पीएनबी तिकोनिया ने बताया कि आधार के लिए जो स्टाफ रखा गया था, उसे काम में गड़बड़ी करने के आरोप में हटा दिया गया है। इस कारण से अभी यह सुविधा हमारे यहां सुचारू नहीं हैं। जल्द ही स्टाफ की तैनाती कर सुविधा चालू कर दी जाएंगी।

साफ्टवेयर अपडेट किया गया है

रवि, आधार कार्ड ऑपरेटर, एसबीआइ ने बताया कि आधार सॉफ्टवेयर अपग्रेड किया गया है। अपग्रेड होने के बाद यूआइडीएआइ की तरफ से कंफर्मेशन किया जाता है, जो अभी तक नहीं किया गया हैं। इस वजह से सुविधा बंद है।

यह भी पढ़ें : शेर सिंह की राजनीतिक चेतना को बना दिया था मजाक, आज भी भुगत रहा वनराजि समाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.