जागरण संवाददाता, रुद्रपुर: उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स और वन विभाग की टीम ने रुद्रपुर से भालू की 138 ग्राम की पित्त के साथ कपकोट के तस्कर को गिरफ्तार किया है। बाद में वन विभाग ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। साथ ही एसटीएफ और वन विभाग की टीम उससे भालू की पित्त के सप्लायर और खरीदारों के संबंध में पूछताछ कर रही है।

डीएफओ डा.अभिलाषा सिंह और एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि गुरुवार को वन विभाग और एसटीएफ को सूचना मिली कि भालू की पित्त के तस्कर रुद्रपुर में आए हुए हैं। इस पर एसटीएफ निरीक्षक एमपी सिंह, एसआइ केजी मठपाल, वन दरोगा संदीप सोठा, दिनेश शाही एसटीएफ और वन कर्मियों के साथ रुद्रपुर क्षेत्र पहुंचे। जहां टीम को देख एक युवक भागने लगा। इस पर एसटीएफ और वन कर्मियों ने उसे दबोच लिया। तलाशी के दौरान उसके पास से टीम को 138 ग्राम भालू की पित्त बरामद हुई।

पूछताछ में पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम ग्राम कफलाली, तहसील कपकोट, बागेश्वर निवासी तारा सिंह दानू पुत्र लक्ष्मण सिंह बताया। पूछताछ में तारा सिंह ने बताया कि वह भालू की पित्त कपकोट बागेश्वर क्षेत्र से लाया है। बाद में वन विभाग ने उसके खिलाफ धारा 2, 9, 39, 48, 50, 51 वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया।

डीएफओ डा.अभिलाषा सिंह और एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर तारा सिंह ने पूछताछ जारी है। पता लगाया जा रहा है कि वह भालू की पित्त किससे लाता था और किसे सप्लाई करता था। इसके बाद भालू की पित्त की तस्करी में संलिप्त अन्य लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Edited By: Prashant Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट