Move to Jagran APP

हिदी में 2391 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा पहले दिन प्रदेश में शांतिपूर्वक संपन्न हुई। किसी भी केंद्र से नकल की सूचना प्राप्त नहीं हुई। इस बीच इंटरमीडिएट हिन्दी विषय में 291 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। सबसे अधिक हरिद्वार जिले में 684 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 04:27 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 06:14 AM (IST)
हिदी में 2391 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा
हिदी में 2391 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

संस, रामनगर : उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा पहले दिन प्रदेश में शांतिपूर्वक संपन्न हुई। किसी भी केंद्र से नकल की सूचना प्राप्त नहीं हुई। इस बीच इंटरमीडिएट हिन्दी विषय में 2391 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। सबसे अधिक हरिद्वार जिले में 684 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ी।

prime article banner

रामनगर परिषद कार्यालय के कंट्रोल रूम प्रभारी देवेंद्र सिंह देव ने बताया कि कुल 1,19, 474 विद्यार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 117083 ने परीक्षा दी। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की सचिव नीता तिवारी ने जिला ऊधमसिंह नगर के दिनेशपुर जीआइसी व जीजीआइसी, जीआइसी जयनगर, मातृभूमि इटर कॉलेज चित्ररजनपुर, रेड रोज इटर कॉलेज दिनेशपुर का निरीक्षण किया। नकल रोकने के लिए ब्लॉक व जिला स्तर में गठित सचल दलों ने चेकिंग की।

-----------

कहां कितने विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

जिला अनुपस्थित विद्यार्थी

हरिद्वार 684

देहरादून 249

उत्तरकाशी 88

टिहरी 94

पौड़ी 114

चमोली 104

रुद्रप्रयाग 41

पिथौरागढ़ 98

अल्मोड़ा 86

बागेश्वर 50

नैनीताल 135

ऊधमसिंह नगर 617

चम्पावत 31

---------------------

परीक्षा केंद्र में जाते ही दूर हो गई घबराहट

संस, रामनगर : पहले दिन बोर्ड परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में थोड़ा डर व घबराहट थी, लेकिन परीक्षा केंद्र में जाते ही वह सब पल भर में दूर हो गया। परीक्षा छूटने पर हर परीक्षार्थी अपने साथियों के संग प्रश्नों के उत्तर एक दूसरे से साझा करते बाहर आए। जब उनसे हिदी के पेपर को लेकर पूछा गया तो वह काफी उत्साहित नजर आए। उनका कहना था कि उम्मीद है अन्य पेपर भी इसी तरह सरल आएंगे।

-------------------

हिदी का पेपर ठीक था। पेपर में सभी पाठ्यक्रम से आया था। किसी तरह की कोई दिक्कत पेपर को लेकर नहीं आई। सभी सवालों के जवाब अपनी ओर से ठीक तरह से दिए हैं।

निशा, एमपीआइसी

----

हिदी का पेपर लगभग ठीक ही आता है। परीक्षा केंद्र में सकारात्मक सोच के साथ जाओ तो कोई परेशानी नहीं होती है। परीक्षा को लेकर कोई डर व घबराहट नहीं थी।

दानिया, एमपीआइसी

---------- पहले से पूरी तैयारी परीक्षा को लेकर कर रखी है। हिदी विषय का पेपर अच्छा आया था। जिस वजह से बोर्ड की पहली परीक्षा ठीक तरह से हो गई। आगे भी पेपर इसी तरह आएं तो कोई दिक्कत ही नहीं है।

दीक्षा, एमपीआइसी

--------- परीक्षा को लेकर पहले कुछ घबराहट थी, लेकिन पेपर मिलते ही वह घबराहट दूर होने लगी। अपना सारा ध्यान पेपर को हल करने में लगा दिया। कुल मिलाकर पेपर अच्छा आया था।

उर्मिला रावत, एमपीआइसी

----------

हिदी का पहला पेपर था तो थोड़ी घबराहट थी। जो अध्ययन किया था, वह सब पेपर में पढ़ा हुआ आया। अभी तो परीक्षा का पहला ही दिन है। आगे अभी पेपरों को लेकर कुछ नहीं कह सकते है।

मीनाक्षी जोशी, एमपीआइसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.