Move to Jagran APP

Kumaun Weather Update : पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं बारिश तो अन्य जिलों में सामान्य रहेगा मौसम

Kumaun Weather Update मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने आज (गुरुवार) को कुमाऊं के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। हालांकि पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश/हिमपात की भी संभावना जताई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 09:16 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 09:16 AM (IST)
Kumaun Weather Update : पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं बारिश तो अन्य जिलों में सामान्य रहेगा मौसम
Kumaun Weather Update : पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं बारिश तो अन्य जिलों में सामान्य रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Kumaun Weather Update : मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने आज (गुरुवार) को कुमाऊं के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। हालांकि पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश/हिमपात की भी संभावना जताई है।

loksabha election banner

फरवरी माह में रिकार्डतोड़ गर्मी और उमस का अहसास कराने वाले मौसम ने मार्च में अचानक बदलाव दिखाना शुरू कर दिया है। 31 डिग्री से अधिक पहुंच चुका अधिकतम पारा धीरे-धीरे नीचे आने लगा है। जिस कारण तराई और भाबर में उमस भरी गर्मी में कमी आई है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार तापमान में अचानक आई गिरावट का कारण ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम लगातार बदलना है। कुमाऊं में केवल पिथौरागढ़ व गढ़वाल में उत्तरकाशी और चमोली में मौसम सबसे अधिक बदल रहा है। इन क्षेत्रों में शुक्रवार (पांच मार्च) तक हल्की बारिश और हिमपात की संभावना है।

इधर, मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार छह मार्च को राज्य में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, देहरादून के कुछ स्थानों में बहुत हल्की से हल्की बारिश/हिमपात हो सकता है। जबकि पिथौरागढ़, नैनीताल, हरिद्वार और पौड़ी में भी यही स्थिति रह सकती है। वहीं, सात मार्च को राज्य में अधिकांश स्थानों पर गर्जन के साथ हल्की बारिश या हिमपात हो सकता है।

छह और सात को ओलावृष्टि की भी संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र ने छह और सात मार्च को राज्य में कहीं कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है। छह मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग तो सात मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, पौड़ी, अल्मोड़ा, नैनीताल में कहीं कहीं ओलावृष्टि होने या आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.