जेएनएन, पिथौरागढ़ : पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट, धारचूला सहित सीमांत क्षेत्र में शुक्रवार को सीमांत क्षेत्र में आसमान जमकर बरसा। डीडीहाट नगर में कुछ स्थानों पर भूकटाव हो गया। बंद नालियों का पानी सड़कों पर बहने से नगर की सड़कों पर गड्ढे बन गए। वहीं थल-मुनस्यारी मार्ग बारह घंटे बाद यातायात के लिए खुला। चीन सीमा को जोडऩे वाला तवाघाट-गर्बाधार मार्ग दूसरे दिन भी यातायात के लिए बंद रहा। जिले की छह सड़के बंद हो चुकी हैं। मुनस्यारी के नानासेम में सुरक्षा दीवार ढहने से एक मकान खतरे में आ गया है।

शुक्रवार की शाम नाचनी क्षेत्र में भारी बारिश के बाद डीडीहाट, धारचूला तहसील क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। जिसके चलते काली नदी के जलस्तर में फिर बढ़ोतरी हो गई है। डीडीहाट नगर में जजी को जाने वाले मार्ग में मलबा आ गया। नगर की सड़कों पर कई स्थानों पर गड्ढे बन गए। पमस्यारी को जाने वाले पैदल मार्ग पर मलबा आने से मार्ग बंद हो गया।

 

नपा अध्यक्ष कमला चुफाल ने नगर क्षेत्र में हुई क्षति का आंकलन किया। इस दौैरान नगर के व्यापारियों ने उन्हें नगर के अंतर्गत बंद नालियां और कलमठ खोलने तथा सभी मकानों की छत से डाउन पाइप लगाने के लिए आदेश जारी करने की मांग का ज्ञापन सौंपा।

 

मुनस्यारी से मिली जानकारी के अनुसार नानासेम में सड़क की सुरक्षा दीवार गिरने से सत्यवान सिंह का मकान खतरे में आ चुका है। तहसील में मौसम के रंग को देखते हुए लोग डरे हुए हैं। धारचूला से प्राप्त सूचना के अनुसार तवाघाट- घटियाबगड़-लिपूलेख मार्ग दूसरे दिन भी बंद है। तहसील क्षेत्र के सभी नदी नाले ऊफान पर हैं।

 

कहा कितनी बारिश हुई

तहसील           वर्षा एमएम

पिथौरागढ़        5.6

बेरीनाग            23.20

डीडीहाट          58

धारचूला            52.60

गंगोलीहाट        4

मुनस्यारी           14

 

नदियों का जलस्तर

नदी                     स्तर             चेतावनी स्तर            खतरे का निशान

काली                  888.20,        889 मी                     890 मी

गोरी                    604, मी,       606.80                     607.8 मी

सरयू                  445.5 मी,       606.8मी                   607.8 मी

कोसी नदी में अचानक आए उफान से फंसा फंसा युवक, दो घंटे रेस्क्यू के बाद निकाला गया

 

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस