Move to Jagran APP

दारोगा की फेसबुक आइडी हैक कर फ्रॉड ने बीस हजार मांगे, सामने वाले ने बरती सतर्कता nainital news

ठगों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। दारोगा की फेसबुक आइडी हैक कर पहले तो उनके मित्र सगे-संबंधियों को मित्रता सूची में जोड़ा। इसके बाद फेसबुक पर ही रुपये मांगने लगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 06:58 PM (IST)
दारोगा की फेसबुक आइडी हैक कर फ्रॉड ने बीस हजार मांगे, सामने वाले ने बरती सतर्कता nainital news
दारोगा की फेसबुक आइडी हैक कर फ्रॉड ने बीस हजार मांगे, सामने वाले ने बरती सतर्कता nainital news

रुद्रपुर, जेएनएन : ठगों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। दारोगा की फेसबुक आइडी हैक कर पहले तो उनके मित्र, सगे-संबंधियों को मित्रता सूची में जोड़ा। इसके बाद फेसबुक पर ही रुपये मांगने लगा। पिथौरागढ़ में तैनात दारोगा की आइडी हैक कर पत्रकार से जरूरत होने का हवाला देकर 20 हजार रुपये की मांग की है। हालांकि, भनक लगने पर उसने ब्लॉक कर दिया। इस संबंध में पुलिस को भी सूचित किया गया।

loksabha election banner

अगर आप फेसबुक चला रहे हैं तो सावधान हो जाइए। इन दिलों कुछ ठगों का समूह अधिकारियों और पुलिस विभाग की आइडी हैक कर या हूबहू आइडी बनाकर रुपये ऐंठ रहे हैं। ऊधमङ्क्षसह नगर में यह पहला केस नहीं है। दिसंबर जनवरी में रुद्रपुर के एक पुलिस चौकी में तैनात उप निरीक्षक की आइडी सबसे पहले हैक कर उनके जानने वालों से रुपये मांगने की घटना सामने आई थी। इसके बाद फरवरी माह में दो मामले सामने आए।

पहला मामला

बीजेपी के महामंत्री विवेक सक्सेना की आइडी हैक कर उनके जानने वालों से रुपये मांगे गए। इसकी जानकारी जब तक उन्हें लगती, आरोपित ने एक को पांच हजार रुपये ठग चुका था।

दूसरा मामला

इसके बाद फरवरी में ही जिला उद्यान अधिकारी की आइडी हैक हुई। इसमें आरोपित ने उनकी आइडी से एडीएचओ को मैसेज भेज रुपयों की आवश्कता बताई। इसके बाद एडीएचओ झांसे में आए और उन्होंने 40 हजार रुपये ठग द्वारा बताए गए खाते में भेज दिया। मामले का पता चलते ही डीएएचओ ने पुलिस को तहरीर दी। पर अब तक आरोपित हत्थे नहीं चढ़ा।

तीसरा मामला 

अभी यह मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि दो दिन पहले रुद्रपुर जिला मुख्यालय के एक पत्रकार के मोबाइल पर पिथौरागढ़ में तैनात दारोगा ओमप्रकाश शर्मा की आइडी से हेलो का मैसेज आया। हालचाल पूछने के बाद उसने पैसों की आवश्यकता बताकर 20 हजार रुपयों की मांग की। पत्रकार ने उसके मंसूबों को भांप लिया तो आरोपित ने तत्काल पत्रकार को ब्लॉक कर दिया। एक के बाद एक कई मामले सामने आ चुके हैं।

सोशली मीडिया को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत

हिमांशु पंत, साइबर सेल प्रभारी ऊधमसिंह नगर ने बताया कि शिकायत मिलने पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। सोशल मीडिया पर सावधानी की जरूरत है। लोगों से अपील है कि किसी अनजान को मित्रता सूची में न जोड़ें। इसके अलावा पासवर्ड बदलते रहें। साथ ही ऐसे मैसेज आने पर फोन कर कन्फर्म कर लें, जिससे ठगी के शिकार होने से बचा जा सके।

यह भी पढ़ें : फेसबुक फ्रेंड ने तलाकशुदा महिला से पहले दुष्कर्म किया फिर वीडियो बनाकर ब्लैकमेल

यह भी पढ़ें : खाते से रुपए निकालने की झूठी सूचना देने पर बैंक प्रबंधन ने दर्ज कराया मुकदमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.