नैनीताल, जेएनएन : जिला प्रशासन ने सरोवर नगरी में आगामी पर्यटन सीजन की चाक चौबंद व्यवस्थाओं को लेकर अभी से तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। तय हुआ कि इस बार भी रूसी बाइपास एवं नारायण नगर में बेहतर पार्किंग सुविधा प्रदान की जाएंगी, वहां से पर्यटकों के लिए शटल सेवा का संचालन किया जाएगा। टैक्सियों में चालक ड्रेस में रहेंगे।

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम सविन बंसल ने पर्यटन से संबंधित क्रियाकलाप से संबंधित यूनियन प्रतिनिधियों व व्यवसायियों के साथ बैठक की। डीएम ने कहा कि रूसी बाइपास, नारायण नगर, तल्लीताल के साथ ही मल्लीताल में भी प्री-पेड टैक्सी बूथ लगाए जाएंगे। महत्वपूर्ण स्थानों पर आरटीओ द्वारा निर्धारित टैक्सी दरों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। डीएम ने साफ कहा कि निर्धारित दरों से अधिक किराया वसूलने वाले टैक्सी संचालक व चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। टैक्सी में प्रयोग होने वाले वाहन सीज किए जाएंगे।

अपर माल रोड की दरारों को पाटने को मांगा प्रस्ताव

डीएम ने लोनिवि से अपर माल रोड की दरारों की मरम्मत को शीघ्र आगणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। रूसी बाइपास पार्किंग जिला पंचायत जबकि नारायण नगर पार्किंग का संचालन केएमवीएन द्वारा किया जाएगा। शहर के आंतरिक मार्गों की मरम्मत व सड़क दीवार एवं रेलिंग का रंगरोगन सीजन से पहले पूरा करने की सख्त हिदायत दी।

सीजन से पहले विकसित होगा ओपन थियेटर

पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों के मनोरंजन के लिए मल्लीताल ओपन एयर थियेटर को सीजन से पहले विकसित किया जाएगा। साथ ही माल रोड पर सुंदर म्यूरल्स लगाए जाएंगे। डीएम ने सिंचाई विभाग को नालों की सफाई करने व नालों से निकल रहे मलबे का निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। ठंडी सड़क, फांसी गधेरा पर शौचालय बनाया जाएगा।

वन साइड पार्किंग व बेंच व शेड निर्माण हो

बैठक में टैक्सी यूनियन ने मल्लीताल में टैक्सी प्रीपेड बूथ लगाने के साथ ही निर्धारित टैक्सी रेट लिस्ट प्रदर्शित करने व लवर प्वाइंट, सुसाइड प्वाइंट, हिमालय दर्शन में शौचालय व्यवस्था के साथ ही इन स्थलों पर वन साइड पार्किंग व्यवस्था बनाने का सुझाव दिया। डीएम ने एआरटीओ व एएसपी को पार्किंग व्यवस्था के लिए स्थलों का निरीक्षण एवं पार्किंग बोर्ड बनवाने के निर्देश दिए। होटल एसोसिएशन ने मेट्रोपोल, नारायण नगर, रूसी बाइपास में सुव्यवस्थित पार्किंग एवं पार्क वाहनों की सुरक्षा, नारायण नगर व रूसी बाइपास स्थलों पर पर्यटक डेस्क की स्थापना के साथ ही दोनों पार्किंग में बैठने के लिए बेंच एवं शेड निर्माण का सुझाव दिया। उन्होंने नगर के शौचालयों की नियमित सफाई व्यवस्था के साथ ही रात्रि 10 बजे तक खोले रखने का भी सुझाव रखा।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी, एसएसपी सुनील कुमार मीणा, केएमवीएन के एमडी रोहित मीणा, एडीएम केएस टोलिया, एसडीएम विनोद कुमार व गौरव चटवाल, एएसपी राजीव मोहन, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविंद गौड़, जीएम जल संस्थान डीके मिश्रा, अधिशासी अभियंता लोनिवि डीएस कुटियाल, विद्युत के एसएस उस्मान, हरीश चंद्र सिंह, एआरटीओ विमल पांडे, टैक्सी यूनियन अध्यक्ष नीरज जोशी, ओमवीर सिंह, ललित जोशी, दीपक मटियाली, होटल एसोसिएशन दिग्विजय बिष्ट, आदि रहे।

यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार के अपर सचिव परिवहन के खिलाफ जारी किया जमानती वारंट

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस