रामनगर, जेएनएन : प्रकृति काे करीब से जानने और वन्‍यजीवों के दीदार की हसरत लिए जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में घूमने जाने वाले पर्यटकों के साथ अब महिला नेचर गाइड भी दिखेंगी। महिला सशक्तिकरण की दिशा में कॉर्बेट प्रशासन पहली बार सफारी के लिए महिला गाइडों की भी भर्ती करेगा। इसके लिए जाेरशोर से तैयारी चल रही है। ऐसे में वह दिन अब दूर नहीं है जब जिम कॉर्बेट पार्क में प्रकृति व वन्‍यजीवों के बारे में महिला नेचर गाइड समझाती नजर आएंगी।

जिप्‍सी सफारी के दौरान होते हैं नेचर गाइड

कॉर्बेट पार्क में ढिकाला, बिजरानी, झिरना, ढेला, दुर्गादेवी पर्यटन जोन में पयर्टक जिप्सी सफारी के लिए जाते हैं। पर्यटकों को कॉर्बेट प्रशासन द्वारा गाइड ले जाना अनिवार्य किया गया है। गाइडों की भूमिका जंगल में पर्यटकों को मुख्य रूप से नियमों का पालन कराने व पार्क को लेकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत कराने की होती है। विभाग में वर्तमान में 90 पुरुष गाइड पंजीकृत हैं।

25 गाइड होने वाली है भर्ती

पिछले साल कॉर्बेट कार्यालय में वन मंत्री की अध्यक्षता में कॉर्बेट फाउंडेंशन की बैठक हुई थी। जिसमें 25 गाइडों की और भर्ती किए जाने का निर्णय लिया गया था। ऐसे में अब कॉर्बेट प्रशासन गाइड की भर्ती में महिलाओं को भी मौका देना चाहता है। 25 गाइडों में पुरुषों के साथ ही महिला की भर्ती की जाएगी। जिस हिसाब से महिलाओं के आवेदन आएंगे, उसी के तहत उन्हें रखा जाएगा। सीटीआर के निदेशक राहुल ने बताया कि 25 गाइड और रखे जाने है। यह पूर्व में हुई बैठक में तय हो चुका था। गाइडों का चयन करने व उन्हें प्रशिक्षण देने की कार्रवाई विभागीय स्तर से शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल झील को लेकर सटीक आंकड़ा सामने आया, गहराई करीब ढाई मीटर घटी 

यह भी पढ़ें : बर्ड फेस्टिवल के दौरान पहली बार दिखा रस्टी टेल्ड फ्लाइकेचर पक्षी

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस