टनकपुर, जेएनएन : नेपाल के केंद्रीय सरकार के वाणिज्य एवं आपूर्ति मंत्री लेखराज भट्ट ने कहा कि भारत व नेपाल देश के हित के लिए पंचेश्वर बांध निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत-नेपाल सीमा को शारदा नदी से जोडऩे वाले परशुराम घाट से परीगांव नेपाल से दोनों देशों के लोगों की आवाजाही के लिए बांध का निर्माण कार्य भी होना चाहिए। शुक्रवार को राजश्री होटल में टनकपुर उद्योग व्यापार मंडल द्वारा स्वागत समारोह कार्यक्रम में उन्होंने यह बात कही।

भट्ट ने कहा कि विवादों को भी सुलझाने की जरूरत

मंत्री भट्ट ने कहा कि भारत व नेपाल के बीच रोटी-बेटी का संबंध पुराना है। दोनों देशों के बीच मैत्रिक संबंध के साथ-साथ व्यापारिक संबंध भी हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच आपसी वार्ता के बाद ही भारत नेपाल सीमा में आ रहे विवाद को भी सुलझाने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि पंचेश्वर बांध बनने से दोनों देशों को पर्याप्त लाभ मिलेगा। इस बांध निर्माण में आ रही कुछ अड़चनों को दोनों देशों के बीच आपसी सहमति से सुलझाया जा सकता है। इसके लिए दोनों सरकार युद्ध स्तर पर प्रयासरत भी है।

परशुराम घाट के पास पुल का निर्माण जरूरी

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि डडेलधूरा नेपाल के परी गांव से भारत व नेपाल में आवाजाही के लिए परशुराम घाट के पास पुल का निर्माण कार्य भी जरूरी है। परशुराम घाट में हर वर्ष बढ़े स्तर पर मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें दोनों देशों के लोग भारी संख्या में हिस्सा लेते है। यहां पुल निर्माण होने से दोनों देशों के लोगों को आवाजाही में सुविधा मिलेगी। पुल न होने से लोगों को टयूब व अन्य कच्चे नाव के सहारे जान जोखिम में डालकर आरपार करना पड़ता है। जबकि बरसात शारदा नदी उफान पर होने पर दोनों देशों की आवाजाही भी ठप हो जाती है।

जल्‍द शुरू होगा नेपाल मार्ग का निर्माण

इससे पूर्व टनकपुर व्यापार मंडल द्वारा केंद्रीय मंत्री भट्ट व उनके साथ आए अन्य प्रतिनिधियों का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया। साथ ही उन्होंने टनकपुर बैराज से ब्रहमदेव मंडी नेपाल के लिए छूट गया मार्ग का निर्माण कार्य आपसी समझौते के बाद शीघ्र शुरू करा दिया जाएगा। इस अवसर पर नेपाल से आए संघीय सांसद डॉ. दीपक प्रकाश भट्ट, प्रदेश सभा सांसद मानबहादुर सुनार, कंचनपुर के मेयर सुरेंद्र बिष्ट, सचिव यमन कुमारी खतीवोडा, बेतकोट नगर पालिका के मेयर अशोक चंद, सांसद नर बहादुर धामी, व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रकाश मुरारी, वैभव अग्रवाल, सत्यप्रकाश, संजय अग्रवाल, मो. उस्मान, मो. शहिद, वीजेंद्र अग्रवाल, दीनदयाल अग्रवाल समेत आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : दिल्ली पहुंचा कांग्रेस का अंदरूनी विवाद, राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल से मिले विधायक धामी

यह भी पढ़ें : सांसद टम्‍टा ने बताया कि साल के आखिर तक तक चीन सीमा तक चलने लगेंगे वाहन 

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस