जागरण संवाददाता, नैनीताल : जिला पंचायत के गठन के बाद सोमवार को पहली बोर्ड बुलाई गई। इसमें सदस्यों ने शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य, स्वच्छता, हाथी व अन्य जंगली जानवरों के आतंक से जनता को निजात दिलाने से संबंधित समस्याएं प्रमुखता से उठाई। साथ ही नगरीय क्षेत्रों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था के लिए वाहन का इंतजाम करने का अनुरोध किया।

सोमवार को नैनीताल क्लब में जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया की अध्यक्षता में हुई बोर्ड बैठक में सबसे पहले अपर मुख्य अधिकारी साधू राम सैनी समेत अन्य कर्मचारियों ने अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष आनंद सिंह दम्र्वाल समेत सदस्यों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। सैनी ने बताया कि अगले सप्ताह तक राज्य वित्त आयोग से करीब दो करोड़ 53 लाख की किश्त जारी होने की उम्मीद है। इस पर अध्यक्ष ने सदस्यों से एक सप्ताह के भीतर पांच लाख तक के कार्यो का प्रस्ताव देने का अनुरोध किया। बैठक में कार्याधिकारी सुनील कुमार, इंजीनियर पीएस बिष्ट, वित्तीय परामर्शदाता दिनेश लौशाली, जेई अनिल जोशी, संजय कुमार, प्रेम बल्लभ बृजवासी, अंकित साह, ललित मोहन, विपिन चंद्रा, नेहा, निवेदिता जोशी, मीना, मंजू, भावना कपिल, पूजा अरोड़ा, आशा, ममता सागर, प्रेमा गोस्वामी आदि मौजूद थीं। 50 फीसद बजट जल संरक्षण पर खर्च होगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि विकास कार्यो में किसी भी सदस्य के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। सदस्य एक योजना या अलग-अलग योजना के प्रस्ताव दे सकते हैं। यदि जनहित की समस्या दूसरे विभाग से संबंधित होगी तो सदस्यों के मामलों को संबंधित विभाग को भेजा जाएगा। साफ किया कि 50 फीसद बजट जल संरक्षण पर खर्च होगा। बैठक में ये प्रमुख मुद्दे उठाए गए

-सदस्य डॉ. मोहन सिंह बिष्ट ने हल्दूचौड़ क्षेत्र में हाथियों व जंगली जानवरों के आतंक से निजात दिलाने व हल्द्वानी से आने वाले गंदे नाले का मामला उठाया।

-सदस्य लाखन नेगी ने विकास कार्यो समेत जिला पंचायत सदस्यों के अधिकार से संबंधित गाइडलाइन उपलब्ध कराने, ट्रंचिंग ग्राउंड बनाने का आग्रह किया।

-सागर पांडे, अनिल चनौतिया ने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वच्छता की समस्या प्रमुखता से उठाई।

-अनिल ने कूड़े के डिस्पोजल के लिए वाहन की व्यवस्था का अनुरोध किया।

-सदस्य दीपक मेलकानी ने क्षेत्र में सड़कों की समस्या प्रमुखता से उठाई।

-सदस्य लेखा भट्ट ने देवीधुरा-जमीरा सड़क की मांग रखी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप