Move to Jagran APP

लाडले की चिंता में बनाया विशेष हेलमेट, इसके बगैर स्टार्ट नहीं होगी स्कूटी NAINITAL NEWS

पवन वर्मा और ऋतंभरा ने अपने बेटे वृतांत के लिए। उन्होंने बड़े बेटे तनिष्क की मदद से ऐसा हेलमेट तैयार किया है जिसे न पहनने पर स्कूटी स्टार्ट ही नहीं होगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 12:48 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 07:00 PM (IST)
लाडले की चिंता में बनाया विशेष हेलमेट, इसके बगैर स्टार्ट नहीं होगी स्कूटी NAINITAL NEWS
लाडले की चिंता में बनाया विशेष हेलमेट, इसके बगैर स्टार्ट नहीं होगी स्कूटी NAINITAL NEWS

गोविंद बिष्ट, हल्द्वानी। घर के लाडले के लिए परिवार के लोग सबकुछ करते हैं। बात अगर उसकी सुरक्षा से जुड़ी हो तो मामला और भी गंभीर हो जाता है। कुछ ऐसा ही किया हल्द्वानी के देवलचौड़ में रहने वाले पवन वर्मा और ऋतंभरा ने अपने बेटे वृतांत के लिए। उन्होंने बड़े बेटे तनिष्क की मदद से ऐसा हेलमेट तैयार किया है, जिसे न पहनने पर स्कूटी स्टार्ट ही नहीं होगी। अगर बीच रास्ते में उतारने की कोशिश भी की तो गाड़ी तुरंत बंद हो जाएगी। खास किस्म का हेलमेट बनाने वाले पिता इंजीनियर है तो बड़ा बेटा भी उसी फील्ड की पढ़ाई कर रहा है।

loksabha election banner

देवलचौड़ सत्यलोक कॉलोनी निवासी पवन वर्मा पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं। अभी वह गुरुग्राम की एक सोलर कंपनी में कार्यरत हैं। बड़ा बेटा तनिष्क सोनी (19) गुजरात में बैचलर ऑफ डिजाइन का कोर्स कर रहा है, जबकि छोटा बेटा वृतांत (17) आर्यमान विक्रम बिरला स्कूल में 12वीं का छात्र है। पवन के मुताबिक, स्कूटी चलाते समय वृतांत कभी-कभार हेलमेट उतार देता था। पड़ोसियों से यह बात मां ऋतंभरा को पता चली तो घर के अन्य सदस्य भी सुरक्षा को लेकर चिंतित हुए, जिसके बाद इंजीनियरिंग कर रहे तनिष्क ने कहा कि ऐसा डिजायन तैयार किया जाए, जिससे बगैर हेलमेट पहने स्कूटी स्टार्ट ही न हो। संसाधन जुटाकर दोनों इस काम में लग गए। कड़ी मशक्कत के बाद ऐसा हेलमेट तैयार हो गया, जिसे न पहनने पर स्कूटी चालू ही नहीं होगी। इस अविष्कार के जरिये परिवार ने समाज को भी सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों का पालन करने का संदेश दिया है।

ऐसा काम करेगी तकनीक

पवन के मुताबिक स्कूटी के इंजन में एक खास किस्म का ट्रांसमीटर लगाया गया है, जिसका रिसीवर हेलमेट में फिट किया गया है। गाड़ी चलाने वाले के सिर पर जब तक यह हेलमेट नहीं होगा, इंजन को स्टार्ट होने का सिग्नल नहीं मिलेगा। चलती गाड़ी में अगर सेकेंड भर के लिए भी हेलमेट उतारा तो सिग्नल ऑफ होने से स्कूटी बंद हो जाएगी।

सिस्टम तैयार होने में लगा एक माह का समय

पवन के मुताबिक इस सिस्टम को तैयार करने में कई तकनीकी दिक्कतें सामने आईं। जिस वजह से पिता-पुत्र को लगभग एक माह का समय लग गया। हेलमेट की दूसरी बड़ी खासियत यह है कि गाड़ी चोरी भी नहीं होगी। क्योंकि बगैर उस हेलमेट के गाड़ी स्टार्ट ही नहीं हो सकती।

हेलमेट नहीं पहनने से पारिवारिक सदस्य की हो चुकी मौत

पवन के मुताबिक उनके एक रिश्तेदार की एक हादसे में जान चली गई थी। हादसे के दौरान हेलमेट नहीं पहनने से सिर पर गंभीर चोट आई थी। इसलिए सभी को दोपहिया वाहन चलाते वक्त बेहतर क्वालिटी का हेलमेट जरूर पहनना चाहिए।

हवा को साफ करने को बनाया वटरक्षक

पवन ने बताया कि बड़े शहरों में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसलिए उन्होंने अपनी कार के उपर खुद से वटरक्षक नामक यंत्र लगाया है, जिसका आविष्कार भी वर्मा परिवार ने किया है। कार के ऊपर लगा यह यंत्र बाहरी हवा को साफ करता है।

यह भी पढ़ें : जानलेवा साबित हो रहा है फोर व्‍हीलर में बंपर गार्ड लगवाना, नियमों की धज्जियां उड़ा रहे लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.