Move to Jagran APP

शिक्षक और पुस्‍तक के लिए छात्रों के आंदोलन को चार सप्‍ताह पूरे, प्रदर्शन जारी NAINITAL NEWS

कुमाऊं के दूसरे सबसे बड़े महाविद्यालय एलएसएम पीजी कॉलेज में चल रहे छात्रों के शिक्षक-पुस्तक आंदोलन को बुधवार को चार सप्ताह पूरे हो गए।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 12:12 PM (IST)
शिक्षक और पुस्‍तक के लिए छात्रों के आंदोलन को चार सप्‍ताह पूरे, प्रदर्शन जारी NAINITAL NEWS
शिक्षक और पुस्‍तक के लिए छात्रों के आंदोलन को चार सप्‍ताह पूरे, प्रदर्शन जारी NAINITAL NEWS

पिथौरागढ़, जेएनएन : कुमाऊं के दूसरे सबसे बड़े महाविद्यालय एलएसएम पीजी कॉलेज में चल रहे छात्रों के शिक्षक-पुस्तक आंदोलन को को चार सप्ताह पूरे हो गए। राज्यव्यापी रूप ले चुके इस आंदोलन को लोगों का व्यापक समर्थन मिल रहा है। बुधवार को पूर्व विधायक मयूख महर व यूथ कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सुमित्तर भुल्लर ने कार्यकर्ताओं के साथ महाविद्यालय पहुंचकर छात्रों के आंदोलन के समर्थन में धरना दिया। वहीं कुमाऊं भर में जगह-जगह युवा कांग्रेस व एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने उच्च शिक्षा राज्य मंत्री का पुतला फूंका। 

loksabha election banner

गुरुवार को भी छात्रसंघ अध्यक्ष राकेश जोशी के नेतृत्व में छात्रों का आंदोलन जारी रहा। उन्होंने आंदोलन को चार सप्ताह बीतने के बाद भी कोई सुध नहीं लिए जाने पर रोष प्रकट किया। इस दौरान समर्थन में पहुंचे पूर्व विधायक मयूख महर ने कहा कि सात हजार से अधिक छात्र संख्या वाले कॉलेज में पिथौरागढ़ के साथ ही नेपाल व पड़ोसी जिलों के छात्र-छात्राएं पढऩे आते हैं। यहां उनके लिए जरू री शिक्षक व पर्याप्त पुस्तकें उपलब्ध नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। आज छात्र-छात्राओं को पढ़ाई छोड़कर मजबूरन आंदोलन का सहारा लेना पड़ रहा है। उन्होंने महाविद्यालय प्रशासन से उनके कार्यकाल के दौरान महाविद्यालय में पुस्तकों व अन्य कार्यों के लिए विधायक निधि से दी गई 18 लाख की धनराशि के उपयोग के बारे में भी जानकारी हासिल की। वहीं युकां के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष सुमित्तर भुल्लर ने कहा कि सरकार न चेती तो आंदोलन को विस्तार देंगे। 

डीएम ने छात्रों से आंदोलन समाप्त करने को कहा

बुधवार को जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने महाविद्यालय जाकर छात्रों से उनकी मांगों के संबंध में वार्ता की। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में 120 पदों के सापेक्ष वर्तमान में 99 शिक्षक कार्यरत हैं। शेष रिक्त पदों के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। पुस्तकों के संबंध में कहा कि छात्र-छात्राएं तीन सदस्यों की एक कमेटी बनाएं, जिसमें एक छात्रा भी शामिल हो और पुस्तकों की आवश्यकता के अनुसार प्राचार्य को सूची उपलब्ध कराएं। एक माह के भीतर पुस्तकें क्रय कर पुस्तकालय में उपलब्ध करा दी जाएंगी। जोगदंडे ने कहा कि पुस्तकों के क्रय के लिए अग्रिम रू प से एक लाख की धनराशि महाविद्यालय को उनकी ओर से उपलब्ध कराने के साथ ही शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। महाविद्यालय में सब रजिस्टार कार्यालय खोले जाने के लिए प्राध्यापक एनएस धारियाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिनकी ओर से सब रजिस्टार कार्यालय से संबंधित सभी कार्य संपादित किए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.