Move to Jagran APP

यूट्यूब पर भविष्‍य बताकर अनिल कमा रहे हैं प्रतिमाह 40 हजार रुपये NAINITAL NEWS

देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और रोजगार के अवसर कम होते जा रहे हैं लेकिन यदि हौसले बुलंद हों तो व्यक्ति रोजगार के विकल्प तलाश ही लेता है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 07:18 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 10:53 AM (IST)
यूट्यूब पर भविष्‍य बताकर अनिल कमा रहे हैं प्रतिमाह 40 हजार रुपये NAINITAL NEWS
यूट्यूब पर भविष्‍य बताकर अनिल कमा रहे हैं प्रतिमाह 40 हजार रुपये NAINITAL NEWS

पिथौरागढ़, जेएनएन : देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और रोजगार के अवसर कम होते जा रहे हैं, लेकिन यदि हौसले बुलंद हो तो व्यक्ति रोजगार के विकल्प तलाश ही लेता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है सीमांत जिले के जाड़ापानी निवासी अनिल कोठारी ने। अनिल अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से घर बैठे लोगों को सटीक भविष्य बता रहे हैं। इससे न केवल वह देश-विदेश में नाम-शोहरत कमा रहे हैं, बल्कि आय भी अच्छी अर्जित कर रहे हैं। 

loksabha election banner

गंगोलीहाट तहसील क्षेत्र के जाड़ापानी निवासी 35 वर्षीय अनिल कोठारी ने अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना किया। रोजगार की तलाश में उन्होंने दर-दर की ठोकरें खाईं। वर्ष 2015 से 2018 तक उन्होंने क्षेत्र में गेस्ट टीचर के रू प में अपनी सेवाएं दीं। इसके बाद सरकार ने गेस्ट टीचरों की सेवा समाप्त कर दी। अनिल ने फिर भी हिम्मत नहीं हारी और जीवन में आगे बढऩे का फैसला किया। अनिल को ज्योतिष ज्ञान में महारथ हासिल है। अपने चाचा गणेश चंद्र कोठारी से महज 19 वर्ष की उम्र में उन्होंने ज्योतिष की शिक्षा ली। वर्ष 2010-11 में वह दिल्ली में एक निजी ज्योतिष कंपनी के लिए काम किया। वर्ष 2013-14 में उन्होंने मुंबई में दक्षिण भारत के ज्योर्तिविदों से चेहरा पढऩे का ज्योतिष ज्ञान लिया। अपनी इसी प्रतिभा का सही इस्तेमाल कर विगत वर्ष एक जून को उन्होंने गायत्री ज्योतिष केंद्र के नाम से अपना यूट्यूब चैनल बनाया। उनके द्वारा चैनल पर डाली जाने वाली ज्योतिष से संबंधित वीडियो लोगों को काफी पसंद आने लगी। चैनल पर उनके द्वारा बताए गए उपायों का सही प्रयोग कर लोगों की जिंदगी में बदलाव होने लगा। धीरे-धीरे उनके चैनल की लोकप्रियता बढ़ती गई और महज 13 माह में उनके चैनल पर 95 हजार से अधिक सब्सक्राइबर हो गए हैं। उनकी चैनल पर वीडियोज को अब तक 50 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं।

देश-विदेश में बैठे प्रवासी भारतीय उनसे ज्योतिषी का ज्ञान ले रहे हैं। ज्योतिष पं. कोठारी बताते हैं कि हर रोज उन्हें आस्ट्रेलिया, कनाडा, इंग्लैंड आदि विदेशों में बैठे प्रवासी भारतीयों के उनके लिए फोन आते हैं। डॉक्टर उनसे सर्वाधिक अपना भविष्य जानने के इच्छुक रहते हैं। यूट्यूब के जरिए अब वह 550 डॉलर (करीब चालीस हजार रुपये) प्रति माह आय अर्जित कर रहे हैं।

विश्व कप में भारत की जीत की भविष्यवाणी

35 वर्षीय युवा ज्योतिषी पं. अनिल कोठारी ने इंग्लैंड में चल रहे क्रिकेट विश्वकप में भारत की जीत की भविष्यवाणी की है। उन्होंने अपनी एक वीडियो में अंक, गृह, राशि के आधार पर भारत को वर्ल्‍ड कप का प्रबल दावेदार बताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.