जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : धनतेरस पर स्वर्ण आभूषण, चांदी के बर्तन, वाहन मूर्तियां ही नहीं, झाडू की भी अच्छी खासी डिमांड रहती है। शहर में इस बार धनतेरस पर 12 लाख रुपये मूल्य की झाडू बिकी।

शहर में करीब 15 थोक दुकानें हैं जहां प्लास्टिक निर्मित उत्पाद और झाडू की बिक्री होती है। शहर के रस्सी बाजार में सोमवार को झाडू खरीद के लिए लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। बाजार में 40 रुपये से लेकर 150 रुपये तक की झाडू हैं। थोक कारोबारी अशोक कुमार के मुताबिक फूल झाडू की सर्वाधिक मांग रही। सीक झाडू और प्लास्टिक निर्मित झाडू भी अच्छी बिकी। कारोबारियों के अनुमान के मुताबिक शहरभर में करीब दस से 12 लाख रुपये के झाडू बिकने का अनुमान है।

:::::::::

धनतेरस पर झाडू खरीदने के पीछे मान्यता

लोक मान्यता के अनुसार देवी लक्ष्मी को स्वच्छता प्रिय माना जाता है। कहा जाता है कि जहां सफाई होती है देवी लक्ष्मी वहीं विराजती हैं। झाडू सफाई करने की वस्तु है इसलिए इसे खरीदा जाता है। ज्योतिषाचार्य डॉ. नवीन जोशी बताते हैं, झाडू घर के जालों, गंदगी को दूर करती है। इससे हमारे आसपास और लोगों में पॉजिटिव उर्जा का भी संचार होता है। रोडवेज स्टेशन पर यात्रियों की भीड़

दीपावली पर्व की छुट्टियां पड़ते ही लोगों ने घरों को लौटना शुरू कर दिया है। ऐसे में रोडवेज स्टेशन में यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। शाम के समय स्टेशन में सीट के लिए यात्रियों में मारामारी मची रही। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम ने दिल्ली रूट पर 10 अतिरिक्त लगाई हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस