Move to Jagran APP

मानकों में बदलाव के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना की 109 फाइलें अटकीं NAINITAL NEWS

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को पारदर्शी बनाने के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 01:17 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 01:17 PM (IST)
मानकों में बदलाव के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना की 109 फाइलें अटकीं NAINITAL NEWS
मानकों में बदलाव के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना की 109 फाइलें अटकीं NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को पारदर्शी बनाने के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अभी तक परिवार के मुखिया का आधार नंबर योजना से लिंक किया जाता था, मगर अब इतने से काम नहीं चलेगा। घर की महिला या पुरुष मुखिया के साथ परिवार के सभी वयस्क सदस्यों के आधार नंबर भी अब आवेदन के साथ लिंक कराने होंगे। नियमों में बदलाव से हल्द्वानी नगर निगम के तहत प्रस्तावित 109 आवासों की फाइल अटक गई है। परिवार के सदस्यों के आधार आवेदन के साथ पोर्टल पर लिंक होने के बाद ही फाइल आगे बढ़ पाएगी। सुरेश अधिकारी, सामाजिक विकास अधिकारी नगर निगम ने बताया कि पीएम आवास योजना (शहरी) के मानकों में बदलाव होने से लाभार्थियों से दोबारा आधार मंगाए जा रहे हैं। आवेदक का नाम मिलान न होने से पोर्टल पर आवेदन अपलोड नहीं हो रहे हैं।

loksabha election banner

मंत्रालय को मिली भी शिकायत

परिवार के किसी एक व्यक्ति का आधार पीएम आवास योजना से लिंक होने से भविष्य में परिवार के दूसरे सदस्य के नाम से आवेदन करने की गुंजाइश रहती थी। सूत्रों की मानें तो शहरी विकास मंत्रालय में इस तरह के कुछ मामले पकड़ में आए। नियमों में बदलाव से डुप्लीकेसी की स्थिति में पोर्टल पर इसे पकडऩा आसान होगा।

पुराने आवेदन भी करने होंगे अपडेट

योजना शुरू होने के बाद से हल्द्वानी नगर निगम के तहत अलग-अलग चरण में 72 आवासों की स्वीकृति मिली। इनमें कुछ मकान बनकर तैयार हैं, जबकि अधिकांश निर्माणाधीन हैं। मानकों में बदलाव होने से पूर्व में स्वीकृत हो चुके आवेदकों के पारिवारिक सदस्यों के आधार भी पोर्टल पर अपडेट करने होंगे।

नाम, पता मैच नहीं होने से दिक्कत

मानकों में बदलाव के बाद नगर निगम में पीएम आवास देखने वाले अनुभाग ने परिवारों से आधार मंगाना शुरू कर दिया है। आवेदन करने के बाद कई लोगों ने अपने नाम, पते में बदलाव करा लिया है। नाम, पते में बदलाव व नाम की स्पेलिंग में अंतर होने से कर्मचारियों को डाटा अपडेट करने में परेशानी आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.