रुद्रपुर, जेएनएन : राज्य कर विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने 10 कंपनियों व बिग बाजार में एक साथ छापे मारे। इस दौरान अफसरों ने खरीद-फरोख्त से जुड़े दस्तावेजों की प्रथमदृष्टया जांच में करीब सौ करोड़ के टर्नओवर पर जीएसटी चोरी का मामला सामने आया। इन पर करीब 10 करोड़ टैक्स बनता है। इससे अफसर हैरत में पड़ गए। वहीं कंपनियों के अफसरों व कर्मचारियों मेें खलबली मची रही। एक कंपनी ने 40 लाख रुपये टैक्स कार्रवाई के बाद जमा भी करा दिया है। 

राज्य कर विभाग की एसटीएफ ने खाद्य उत्पादों से जुड़ी रुद्रपुर व सितारगंज स्थित कंपनियों की ऑनलाइन जांच की तो पाया कि कुछ कंपनियां जीएसटी जमा ही नहीं कर रही हैं। इस पर अपर आयुक्त अनिल सिंह ने एसटीएफ को विस्तृत पड़ताल के निर्देश दिए। टीम ने शनिवार को सिडकुल की रुद्रपुर व सितारगंज स्थित पारले बिस्कुट फैक्ट्री, नेस्ले फैक्ट्री, ब्रिटानिया फैक्ट्री, परफेक्ट डायनेमिक समेत फूड प्रोडक्ट बनाने वाली 10 कंपनियों व रामपुर-नैनीताल हाइवे स्थित बिग बाजार में पशुपालन व खाद्य विभाग के साथ छापे मारे। कंपनियों में क्रय विक्रय से जुड़े दस्तावेज व कंप्यूटर खंगाले गए। वहीं बिग बाजार में पिज्जा बेस आदि के क्रय-विक्रय की जांच की। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इन सभी के द्वारा कर योग्य वस्तुओं को करमुक्त दिखाकर टैक्स बचाया जा रहा था। बिस्कुट, चॉकलेट व टॉफी समेत अन्य उत्पाद तैयार करने के दौरान अवशेष फूड वेस्ट को पशु चारे के रुप में टैक्स फ्री दिखाकर गलत टैक्स छूट ली जा रही थी। इनके द्वारा पैकिंग प्लास्टिक से बने नॉन फैब्रिक बैग पर 18 फीसद की बजाय पांच फीसद कर देकर सरकार को राजस्व की क्षति पहुंचाई जा रही थी। 

एक कंपनी ने जमा कराया 40 लाख 

रुद्रपुर स्थित परफेक्ट डायनेमिक फैक्ट्री ने 40 लाख रुपये जीएसटी जमा भी कर दिया। यह कंपनी माल की खरीद फरोख्त तो करती थी, मगर जीएसटी जमा नहीं करती थी।

11 टीमों में शामिल रहे 56 कार्मिक 

अपर आयुक्त अनिल ङ्क्षसह ने बताया कि कार्रवाई के लिए 56 कार्मिकों की 11 टीमें बनाई गई थीं। करीब सौ करोड़ के टर्नओवर पर टैक्स चोरी पकड़ी गई है। इन पर करीब 10 करोड़ रुपये जीएसटी बनता है। हालांकि अभी टैक्स का आकलन जारी है।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस