Move to Jagran APP

जहां विद्युत लाइन थी, वहीं खोद दिया गैस पाइप लाइन को गड्ढा

सरकारी विभागों के हाल निराले हैं। गैस पाइप लाइन के लिए खोदाई कर रहे एनएचएआइ को 20 दिन बाद पता चला कि वहां तो पहले से ही बिजली की लाइन बिछाई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 08:17 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 08:17 AM (IST)
जहां विद्युत लाइन थी, वहीं खोद दिया गैस पाइप लाइन को गड्ढा
जहां विद्युत लाइन थी, वहीं खोद दिया गैस पाइप लाइन को गड्ढा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: सरकारी विभागों के हाल निराले हैं। गैस पाइप लाइन के लिए खोदाई कर रहे एनएचएआइ को 20 दिन बाद पता चला कि वहां तो पहले से ही बिजली की लाइन बिछाई है। आनन-फानन गड्ढे को भरकर पास में ही जेसीबी से दोबारा खोदाई शुरू की गई। इसका पता चलते ही एनएचएआइ के अधिकारी मौके पर पहुंचे और गलत खोदाई करने वाले ठेकेदार को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही, जल्द काम पूरा कर सड़क की मरम्मत कराने को कहा। वहीं, अनियोजित विकास कार्यों के चलते जहां शहरियों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही है वहीं जिम्मेदार महकमों की लचर कार्यशैली भी उजागर हो रही है। कनखल कृष्णानगर में एक ही प्रकृति के कार्य के लिए दो बार सड़क की खोदाई की जा रही है।

loksabha election banner

कुंभ के दृष्टिगत करीब दो साल से शहर में भूमिगत विद्युत लाइन, गैस पाइप लाइन आदि बिछाने का कार्य चल रहा है। इसके लिए जगह-जगह गड्ढे खोदे जा रहे हैं। हैरत की बात यह कि जिन स्थानों पर काम पूरा हो गया है वहां खोदी सड़क की भलीभांति मरम्मत भी नहीं कराई गई है। महकमों के बीच समन्वय की कमी के चलते एक ही प्रकृति के कार्य के लिए बार-बार खोदाई की जा रही है। इससे शहरियों, खासकर व्यापारियों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। अनियोजित विकास कार्यों को लेकर पिछले दिनों शहर का सियासी पारा भी गर्म रहा। व्यापारी भी कई दफा इसे लेकर विरोध जता चुके हैं, लेकिन जिम्मेदार महकमे अब भी पुरानी चाल चल रहे हैं। कनखल कृष्णा नगर की घटना महकमों के बीच समन्वय की कमी की चुगली कर रही है। यहां 20 रोज पहले गैस पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़क की खोदाई शुरू कराई गई। खोदाई का कार्य पूरा होने के बाद अधिकारियों को पता चला कि जिस जगह खोदाई की गई है वहां पहले से विद्युत लाइन बिछी है। इसका पता चलने पर आनन-फानन गड्ढे को भरकर पास ही जेसीबी से खोदाई शुरू करा दी गई। इसकी जानकारी मिलने पर एनएचएआइ के अधिकारी मौके पर पहुंचे और ठेकेदार को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही अधिकारियों ने जल्द से जल्द कार्य समाप्त कर सड़क की मरम्मत कराने का आदेश दिया।

-----------------------

निर्माण कार्यों में लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिस कार्यदायी संस्था के स्तर पर लापरवाही हुई है उनसे जवाब तलब किया जाएगा। एनएचएआइ के अधिकारी इस लापरवाही पर कार्रवाई कर रहे हैं। यदि इसमें ढिलाई हुई तो मेला अधिष्ठान भी कार्रवाई करेगा।

दीपक रावत, मेलाधिकारी, कुंभ, हरिद्वार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.