Move to Jagran APP

कॉलोनियों के बाहर खड़े वाहन बन रहे सिरदर्द

शहर की कई कॉलोनियों में सड़क पर खड़े होने वाले वाहन सिरदर्द बन रहे हैं। ऐसा शहर की एक या दो कॉलोनियों का हाल नहीं, बल्कि अधिकांश जगहों पर यही हालात हैं। यातायात पुलिस की लापरवाही का खामियाजा शहर की कोतवाली पुलिस को भुगतना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 03:01 AM (IST)
कॉलोनियों के बाहर खड़े वाहन बन रहे सिरदर्द
कॉलोनियों के बाहर खड़े वाहन बन रहे सिरदर्द

जागरण संवाददाता, रुड़की: शहर की कई कॉलोनियों में सड़क पर खड़े होने वाले वाहन सिरदर्द बन रहे हैं। ऐसा शहर की एक या दो कॉलोनियों का हाल नहीं, बल्कि अधिकांश जगहों पर यही हालात हैं। यातायात पुलिस की लापरवाही का खामियाजा शहर की कोतवाली पुलिस को भुगतना पड़ रहा है। कभी शहर की कॉलोनियों में लगने वाले जाम से तो कभी वाहन चोरी से निपटना पुलिस के लिए इस समय चुनौती बना है।

loksabha election banner

शहर की कई कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के पास वाहन खड़ा करने की जगह नहीं है। घर के आसपास गैराज या पार्किंग स्थल नहीं होने से लोग सड़कों पर ही चौपहिया वाहन पार्क कर रहे हैं। जिससे शहर की यातायात व्यवस्था बाधित हो जाती हैं। रात में घरों के बाहर खड़े होने वाले वाहनों की सुरक्षा पुलिस के लिए चुनौती बन रहा है। कभी वाहन चोरी हो रहे हैं तो कभी घर के बाहर खड़े वाहनों से बैटरी, पहिये और अन्य सामान चोरी हो रहे हैं। पिछले 10 दिनों में इस तरह की आधा दर्जन घटनाएं हो चुकी हैं। कई बार लोग सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों को लेकर शिकायत भी कर चुके हैं। इसके बावजूद पुलिस अधिकारी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। शहर की सड़कों पर खड़े होने वाले वाहनों को क्रेन से उठाने का अभियान भी दम तोड़ता दिख रहा है।

इन कॉलोनियों में हो रही परेशानी

संजय गांधी कॉलोनी, मकतूलपुरी, रामनगर, आवास-विकास कॉलोनी, साकेत, चावमंडी, बीटी गंज, नेहरू नगर, सिविल लाइंस, आदर्श नगर, गणेशपुर, सैनिक कॉलोनी।

----

शहर की जिन कॉलोनियों में सड़कों पर वाहन पार्क हो रहे हैं, ऐसी कॉलोनियों को चिह्नित किया जाएगा। साथ ही सड़क पर वाहन खड़ा करने वाले लोगों को नोटिस भेजकर पार्किंग की व्यवस्था बनाने के लिए कहा जाएगा। ऐसा नहीं करने वाले लोगों के वाहन क्रेन की मदद से उठाकर ट्रैफिक पुलिस लाइन भेजे जाएंगे। शहर की यातायात व्यवस्था किसी को खराब नहीं करने दी जाएगी।

बिपेंद्र ¨सह, यातायात निरीक्षक

-----------

क्या कहते हैं लोग

लोगों को वाहन खड़ा करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था करनी चाहिए। सभी बातें पुलिस पर नहीं छोड़नी चाहिए। शहर के लोगों का भी दायित्व है कि यातायात व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस प्रशासन की मदद करें। इसके लिए शहर के लोगों को भी जागरूक होना पड़ेगा।

मेघा, अंबर तालाब

--

शहर की जिन कॉलोनियों में सड़कों पर वाहन पार्क हो रहे हैं, ऐसी कॉलोनियों को पुलिस प्रशासन को चिह्नित करना चाहिए। जिससे कि शहर की यातायात व्यवस्था खराब न हो। पुलिस को भी इसके लिए गंभीरता से सोचते हुए ठोस कदम उठाने चाहिए तभी व्यवस्था बन सकेगी।

धीर ¨सह चौहान, चावमंडी

--

लोगों ने चारपहिया वाहन तो खरीद लिए हैं। लेकिन, उनके पास पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। लोगों को भी हर एक कॉलोनी में एक गैराज या पार्किंग की व्यवस्था करनी चाहिए। जिससे गली के सभी लोग उस गैराज या पार्किंग में वाहन खड़े कर सकें। जिससे पुलिस की परेशानी का भी हल हो जाएगा।

मुकुल अरोड़ा, मकतूलपुरी

--

रात और दिन में जिन लोगों के वाहन सड़क पर पार्क होते हैं, ऐसे वाहनों को पुलिस को सीज करना चाहिए। जिससे लोग सड़क पर वाहन पार्क करने से बचें। पुलिस की इस तरह की कार्रवाई के बाद ही लोग जागरूक हो सकेंगे। पुलिस को इस तरह सख्त कदम उठाने ही होंगे।

मनीष साहनी, रामनगर

--

सड़कों पर खड़े होने वाले वाहनों की सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं हैं। लोग भी रात को वाहन खड़ा कर पुलिस के भरोसे आराम से सो जाते हैं। वाहन चोरी होने के बाद लोग पुलिस की ही कमी निकालते हैं। इस तरह की बातों से बचने के लिए लोगों को मिल-जुलकर समस्या का हल निकालने का प्रयास करना चाहिए।

मोहम्मद अकबर, ग्रीन पार्क कॉलोनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.