हरिद्वार, जेएनएन। लॉक डाउन के दौरान आवागमन के सभी साधन बंद हो जाने से प्रवासी मजदूरों के लिए संकट खड़ा हो गया है। लोग सौ से दो सौ किमी से भी अधिक दूरी तय कर पैदल ही अपने घरों की ओर जा रहें हैं। 

22 मार्च से लागू किए गए लॉक डाउन के चलते पैसेंजर ट्रेनों व बसों के अलावा निजी व टैक्सी वाहनों के संचालन को बंद कर दिया गया है। इससे दूसरे शहरों में मजदूरी आदि करने वाले लोगों के सामने संकट की स्थिति पैदा हो गई है। कार्य बंद हो जाने के कारण इन लोगों के सामने जहां आर्थिक संकट है, वहीं वापस घर लौटने के लिए भी कोई संसाधन नहीं है। 

हरिद्वार जनपद के अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूर आदि आवागमन का कोई साधन नहीं मिलने पर अब यह लोग रेलवे लाइन के किनारे पैदल ही अपने घरों की ओर जा रहें हैं। गुरुवार को लक्सर से मुरादाबाद की ओर पैदल ही अपने घर वापस लौट रहे दिनेश, रामकिशोर, प्रवीण आदि ने बताया कि वह लोग मुरादाबाद-बिजनौर-धामपुर-शाहजहांपुर आदि शहरों के रहने वाले हैं तथा हरिद्वार में औद्योगिक इकाइयों में काम करते थे।

काम बंद होने के बाद अब उनके पास खाने-पीने की समस्या हो गई है। वापस अपने घर लौटने के लिए भी न तो उनके पास पैसे हैं न ही संसाधन। लोग रेलवे लाइन के किनारे पैदल ही अपने शहरों की ओर जा रहें हैं। बताते चलें कि हरिद्वार से इन शहरों की दूरी सौ से ढाई सौ किलोमीटर से भी अधिक है। ऐसे में इन लोगों को पैदल ही अपने घर जाना पड़ रहा है।

गरीब तबके को राशन मुहैया कराने की मांग

जिला पंचायत सदस्य लालढांग सुखविंद्र कौर लहरी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर गरीब और दिहाड़ी मजदूरी करने वाले परिवारों को राशन मुहैया कराने की मांग की है। पत्र में लिखा कि उनके क्षेत्र में अधिकांश आबादी रोजाना दिहाड़ी मजदूरी कर अपना परिवार चलाते हैं। ऐसे में उनके लिे राशन मुहैया कराए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: स्वच्छता के सिपाहियों के लिए आगे आए रेलवे के अधिकारी, मिलेगा पुरस्कार Dehradun News

कार्डधारकों को नहीं मिला मार्च का राशन

कार्डधारकों को तीन माह का अतिरिक्त राशन उपलब्ध कराने के शासन-प्रशासन के दावे के उलट बड़ी संख्या में लोगों को मार्च का राशन भी नहीं मिल सका है। आपूर्ति निरीक्षक बिं दू नेगी का कहना है कि अप्रैल का कोटा भी जारी किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में ही मई और जून का कोटा भी एडवांस में जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब आमजन के लिए बंद रहेंगी आढ़त बाजार की दुकानें, पढ़िए पूरी खबर

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस