Move to Jagran APP

कोहरे में लापरवाही पड़ सकती है भारी

जागरण संवाददाता रुड़की कोहरे के सीजन में जरा सी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है। ठ

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 06:28 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 06:28 PM (IST)
कोहरे में लापरवाही पड़ सकती है भारी
कोहरे में लापरवाही पड़ सकती है भारी

जागरण संवाददाता, रुड़की: कोहरे के सीजन में जरा सी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है। ठंड में इजाफा होने के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में सुबह के समय कोहरा छाने लगा है। ऐसे में सड़क सुरक्षा के प्रति लापरवाह बने वाहन चालक बिना रिफ्लेक्टर लगे वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। वहीं रात के समय हाईवे के किनारे खड़े होने वाले वाहन कभी भी हादसों का कारण बन सकते है। रात्रि में सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों पर पुलिस प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

loksabha election banner

हाईवे और संपर्क मार्गों पर आए दिन हादसे हो रहे हैं। कभी वाहनों की तेज रफ्तार हादसों की वजह बन रही तो कभी नियमों की अनदेखी से हादसे हो रहे हैं। वहीं अब सर्दी के सीजन में कोहरे से भी हादसे होने की आशंका है। रात के समय कोहरा आने से वाहन चालकों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कोहरे के सीजन में बिना रिफ्लेक्टर लगे वाहन सड़क पर दिखाई नहीं देते है। हाईवे और संपर्क मार्गो पर इस समय बिना रिफ्लेक्टर लगे वाहन सरपट दौड़ रहे है। ऐसे में कोहरे में बड़ा हादसा हो सकता है। जिसे लेकर पुलिस प्रशासन कतई गंभीरता नहीं दिखा रहा। इसके अलावा हाईवे और संपर्क मार्गों पर स्थित होटल और ढाबों के बाहर ट्रैक्टर ट्रॉली, ट्रक समेत अन्य भारी वाहन रात के समय सड़क पर खड़े रहते है। सड़क पर खड़े अधिकांश वाहनों में रिफ्लेक्टर नहीं होते। ऐसे में कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। इसे लेकर प्रशासन की तरफ से अभी कोई पहल नहीं की गई। कई जगह डिवाइडर भी बने खतरा

रुड़की: शहर से देहात तक कई जगहों पर क्षतिग्रस्त डिवाइडर भी हादसों का कारण बन सकते है। शहर में ही कई जगहों पर डिवाइडर क्षतिग्रस्त हालात है। कई जगहों पर क्षतिग्रस्त डिवाइडर पर रिफ्लेक्टर या रेडियम स्टीकर नहीं है। कोहरे के समय इन क्षतिग्रस्त डिवाइडरों से हादसों की आशंका बन रही है। इस पर भी पुलिस का ध्यान नहीं है। इन जगहों पर रात में सड़क किनारे पार्क किए जा रहे वाहन

-देहरादून रोड पर इब्राहीमपुर गांव के पास

-सालियर गांव के पास

-रामपुर चुंगी के पास

-ईदगाह चौक के पास

-मालवीय चौक के पास

-दिल्ली रोड पर ओवब्रिज के पास

-हरिद्वार रोड पर मलकपुर चुंगी के पास

-शेरपुर गांव के पास

-हाईवे पर साऊथ सिविललाइंस के पास

-------------------

ऐसे कर सकते है कोहरे में बचाव -कोहरे में वाहनों की रफ्तार कम रखे

-हाईवे पर अपनी ही साइड में चलें

-कोहरे में ओवरटेक करने से परहेज करें

-रात्रि में वाहनों में फॉग लाइट का इस्तेमाल करें

-वाहनों में बीम लाइट का इस्तेमाल करें

-वाहनों में रिफ्लेक्टर जरूर लगवाएं

-कोहरे के समय हॉर्न इस्तेमाल करें

कोहरे के सीजन को देखते हुए शीघ्र ही वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाने का काम शुरू कराया जाएगा। साथ ही वाहन चालकों को भी पुलिस की तरफ से जागरूक किया जाएगा। सड़क किनारे खड़े होने वाले स्थानों को चिन्हित कर वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डी सैंथिल अवूदई कृष्ण राज एस, एसएसपी रुड़की

----------------------

सुबह छाया रहा कोहरा, शाम को चली ठंडी हवा

- अधिकतम तापमान में तीन डिग्री और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की आई गिरावट

जागरण संवाददाता, रुड़की: शिक्षानगरी में सुबह वातावरण में कोहरा छाने और शाम को ठंडी हवा चलने के कारण मौसम सर्द रहा। वहीं मौसम का मिजाज बदलने से अधिकतम तापमान में तीन डिग्री और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

शहर और आसपास के क्षेत्रों में अब सुबह के समय कोहरे की चादर देखने को मिल रही है। सोमवार को भी सुबह कोहरा छाया रहा। इस वजह से मौसम में अधिक ठंडक महसूस की गई। इसके बाद सुबह साढ़े सात बजे के बाद मौसम खुलने लगा और कुछ देर बाद हल्की धूप खिल गई। धूप खिलने से मौसम में ठंड का असर कुछ कम हुआ। हालांकि पिछले दिनों की तुलना में सोमवार को धूप की चमक हल्की रही। वहीं शाम होते ही ठंडी हवा भी चलने लगी।

मौसम में आए बदलाव के कारण रविवार की तुलना में सोमवार को शहर के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री से लुढ़ककर 21.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री से कम होकर 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आइआइटी रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि-मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को भी सुबह कोहरा छाने का पूर्वानुमान है। हालांकि बाद में मौसम साफ होने के बाद धूप खिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.