Move to Jagran APP

फिर बदलेगी आइआइटी रुड़की की दीक्षांत पोशाक!

आइआइटी रुड़की की दीक्षांत समारोह पोशाक में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल सकतेे हैंं। कॉलेज प्रशासन इसपर विचार कर रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 02 Jan 2018 07:10 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jan 2018 04:00 AM (IST)
फिर बदलेगी आइआइटी रुड़की की दीक्षांत पोशाक!
फिर बदलेगी आइआइटी रुड़की की दीक्षांत पोशाक!

रुड़की, [रीना डंडरियाल]: आइआइटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) रुड़की की दीक्षांत समारोह की पोशाक में इस वर्ष और बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइआइटी प्रशासन की ओर से इस पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में फैकल्टी और छात्रों से ऑनलाइन सुझाव मांगें जाएंगे। इसके बाद ही पोशाक के संबंध में कोई निर्णय लिया जाएगा।   

loksabha election banner

संस्थान ने वर्षों पुरानी परंपरा में बदलाव करते हुए बीते वर्ष दीक्षांत समारोह की पोशाक में बदलाव किया था। इसके तहत अंग्रेजों के जमाने की पोशाक की जगह छात्रों के लिए सफेद कुर्ता और काला ट्राउजर ड्रेस के रूप में निर्धारित किया गया। इसे फैकल्टी के साथ ही छात्रों और अभिभावकों ने भी खूब सराहा। वहीं, आइआइटी की इस पहल के बाद प्रदेश के कई अन्य शिक्षण संस्थानों ने भी अपने यहां दीक्षांत समारोह की पोशाक में बदलाव किया। हालांकि, कुछ फैकल्टी और छात्रों की राय इनसे जुदा भी रही।

उधर, संस्थान सूत्रों के अनुसार इस बार भी दीक्षांत समारोह की पोशाक में कुछ बदलाव हो सकते हैं। लेकिन, परिवर्तन पहले संस्थान की ओर से इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके लिए संस्थान की वेबसाइट पर एक ऑनलाइन फॉर्म डाला जाएगा। इसमें फैकल्टी और छात्रों से सलाह ली जाएगी कि गत वर्ष की भांति दीक्षांत समारोह की पोशाक को वही रखा जाए अथवा उसे बदलना है तो फिर किस तरह के बदलाव किए जाएं। 

सूत्रों के अनुसार फॉर्म में यह भी विकल्प रखने का विचार है कि क्या पोशाक को पूर्व की भांति ही (गाउन) रखा जाए। संस्थान में इसके लिए एक कमेटी भी गठित की जाएगी। आइआइटी रुड़की के निदेशक प्रो. एके चतुर्वेदी के अनुसार इस वर्ष भी दीक्षांत समारोह की पोशाक में कुछ बदलाव संभव हैं। फैकल्टी और छात्रों से इस संबंध में सुझाव मांगने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: आइआइटी रुड़की: दीक्षांत समारोह का बदल गया पहनावा

यह भी पढ़ें: आइआइटी रुड़की में दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन 1013 छात्रों को दी गई डिग्री

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड: एमबीबीएस में दाखिले के बाद भी फीस पर गफलत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.