Move to Jagran APP

पहरेदार तों हैं पर तहसीलदार नहीं

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी : पहाड़ों के प्रति सरकार का रवैया कितना निष्ठुर है इसकी तस्

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 09:59 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 09:59 PM (IST)
पहरेदार तों हैं पर तहसीलदार नहीं
पहरेदार तों हैं पर तहसीलदार नहीं

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी : पहाड़ों के प्रति सरकार का रवैया कितना निष्ठुर है इसकी तस्वीर सीमांत जनपद उत्तरकाशी की तहसीलों में अधिकारियों की स्थिति देख समझा जा सकता है। जनपद ही छह तहसीलों में एक तहसीलदार और दो नायब तहसीलदार तैनात हैं। इन्हीं के भरोसे जिले में राजस्व की तमाम व्यवस्थाएं चल रही हैं।

loksabha election banner

भारत-चीन सीमा से जुड़ा उत्तरकाशी जनपद सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही इस जनपद में दैवीय आपदाएं तथा वाहन दुर्घटनाओं की आशंकाएं अधिक रहती है। वहीं इस जनपद का भौगोलिक स्वरूप भी बेहद ही जटिल है। उसके बाद भी धरातल पर काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती को लेकर सरकार का रवैया उपेक्षित है। तहसील भटवाड़ी की सीमाएं भारत-चीन सीमा से भी जुड़ी हुई हैं। यहां सीमा पर पहरेदार तो हैं, लेकिन तहसीलदार और न नायब तहसीलदार की तैनाती नहीं है। व्यवस्था बनाने के लिए प्रशासन ने उप तहसील जोशियाड़ा में तैनात नायब तहसीलदार को भटवाड़ी तहसील में तहसीलदार का अतिरिक्त कार्यभार दिया है, लेकिन सरकारी वाहन न होने के कारण उन्हें एक उप तहसील से तहसील तक पहुंचे या जिला मुख्यालय में आने जाने के लिए अपने संसाधनों से ही वाहन का इंतजाम करना पड़ता है। सुदूरवर्ती पुरोला और मोरी तहसील की भी बदहाल स्थिति है। पुरोला में तहसीलदार और नायब तहसीलदार का पद रिक्त है। यहां तहसीलदार की जिम्मेदारी तो मोरी तहसील में नायब तहसीलदार के पद पर तैनात माधवराम शर्मा देख रहे हैं। मोरी में तहसीलदार का पद रिक्त होने के कारण उनके पास मोरी के तहसीलदार का भी प्रभार है। यमुनोत्री धाम से जुड़ी बड़कोट तहसील में तहसीलदार और नायब तहसीलदार का पद रिक्त चल रहा है। तहसीलदार का कार्यभार यहां रजिस्ट्रार कानूगो देख रहे हैं। तहसील चिन्यालीसौड़ में तहसीलदार तो हैं, लेकिन नायब तहसीलदार का पद रिक्त। जबकि सबसे अधिक राजस्व पुलिस का क्षेत्र चिन्यालीसौड़ में आता है। तहसील डुंडा में भी तहसीलदार का पद रिक्त है। यहां की जिम्मेदारी चिन्यालीसौड़ के तहसीलदार के पास है। ऐसा नहीं है कि इस स्थिति से तंत्र वाकिफ न हो, लेकिन पहाड़ को पहाड़ की तरह कोई गंभीरता से लेने को तैयार नहीं है।

तहसील तहसीलदार नायब तहसीलदार

भटवाड़ी रिक्त रिक्त

डुंडा रिक्त 1

चिन्यालीसौड 1 रिक्त

बड़कोट रिक्त रिक्त

पुरोला रिक्त रिक्त

मोरी रिक्त 1

--------------------------

जिले में तहसीलदार और नायब तहसीलदार की धरातलीय स्थिति से दो बार शासन को अवगत कराया गया है। इसके साथ ही कुछ समय पहले शासन तदर्थ नियुक्ति के लिए भी सूची मांगी थी। जो शासन को उपलब्ध कराई गई।

-डॉ. आशीष चौहान, जिलाधिकारी उत्तरकाशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.