Move to Jagran APP

राष्ट्र भक्तों के कारण भारत अक्षुण्ण : राज्यपाल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने देव संस्कृति विश्वविद्यालय में वीर सैनिकों

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 05:28 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 05:28 PM (IST)
राष्ट्र भक्तों के कारण भारत अक्षुण्ण : राज्यपाल
राष्ट्र भक्तों के कारण भारत अक्षुण्ण : राज्यपाल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने देव संस्कृति विश्वविद्यालय में वीर सैनिकों की याद में बनी शौर्य दीवार का लोकार्पण करते हुए कहा कि उत्तराखंड वीरों की भूमि है। देवभूमि में स्वतंत्रता से पूर्व 364 और आजादी के बाद 1262 सैनिक वीरता पदक से सम्मानित हैं। साथ ही, यहां के करीब 29 हजार सैनिकों ने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। इन वीर सैनिकों के प्रति देसंविवि में नवनिर्मित शौर्य दीवार एक श्रद्धांजलि है। इससे वर्तमान पीढ़ी में शौर्य के साथ राष्ट्रीयता के भाव जाग्रत होंगे। शौर्य दीवार में 21 वीरता प्राप्त वीर सैनिकों के चित्र के साथ उनकी गौरवगाथा अंकित है।

prime article banner

उन्होंने कहा कि वह ज्ञात अज्ञात शहीदों को नमन करती हैं। विद्यार्थियों को सैनिकों की वीर गाथा के साथ राष्ट्रीयता और भारत के प्रति समर्पण का भाव भी पढ़ाया जाना चाहिए। भारतीय संस्कृति को अनेकों ने मिटाने का प्रयास किया, लेकिन हमारे संस्कृति के नायकों और राष्ट्र भक्तों के अदम्य साहस के कारण कोई मिटा नहीं पाया। शहीद सैनिकों के परिवारों के प्रति अपनी सद्भावना प्रकट करते हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि शहीद सैनिक परिवार के दु:ख दर्द को बांटने के लिए आगे आएं। नशाखोरी पर प्रभावी रोक लगाने को उन्होंने महिलाओं से आंदोलन का रास्ता अख्तियार करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गायत्री तीर्थ शांतिकुंज की अखंड ज्योति पत्रिका जीवन के अनेक पहलुओं और अंतर्मन को जाग्रत करता है। देसंविवि के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पंड्या ने कहा कि हम सब भारतीय सैनिक के साहस और समर्पण के कारण ही चैन की नींद ले पाते हैं। कहा कि युवा पीढ़ी के लिए एक नई आजादी की आवश्यकता है, जिससे वे व्यसन मुक्त जीवन जी सकें। उत्तराखंड में महिलाओं की स्थिति पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि देवभूमि में नारी उत्कर्ष के लिए गायत्री परिवार विभिन्न रचनात्मक और स्वावलंबन सेवा प्रकल्प चला रहा है। उन्होंने कहा कि निर्मल गंगा जन अभियान के अंतर्गत 2525 किमी की दूरी तय करने वाली पतित पावनी गंगा को निर्मल, स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए लाखों स्वयंसेवक सेवारत हैं, जो केवल गंगा की स्वच्छता ही नहीं, वरन समग्र गंगा तटों पर जन जागरण अभियान चला रहा है। जिससे गंगा पवित्र बनी रहे। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन¨सह रावत ने कहा कि विद्या के साथ वीरता के प्रति जन जागरण में युवा पीढ़ी को जागरूक करने में शौर्य दीवार नींव का पत्थर साबित होगी। कुलपति शरद पारधी ने शौर्य दीवार और देव संस्कृति विवि पर प्रकाश डाला। प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन गोपाल शर्मा ने किया। कुलाधिपति डॉ. पंड्या ने अतिथियों को विवि का प्रतीक चिह्न, युग साहित्य और रुद्राक्ष की माला भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर शांतिकुंज और देसंविवि परिवार के लोग मौजूद रहे। विमोचन किया

हरिद्वार: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, देसंविवि के कुलाधिपति डॉ. पंड्या और राज्य मंत्री डॉ. धन¨सह रावत ने विवि द्वारा प्रकाशित संस्कृति मंजूषा और संस्कृति संचार के नवीन संस्करण का विमोचन किया। देसंविवि में होगा अगला ज्ञान कुंभ

हरिद्वार: देव संस्कृति विवि के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पंड्या के अनुरोध पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन ¨सह रावत ने अगला ज्ञान कुंभ देव संस्कृति विवि में आयोजित करने की बात कही। कहा इसे लेकर अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उल्लेखनीय है कि अभी पिछले दिनों देश का पहला ज्ञानकुंभ पतंजलि योगपीठ में आयोजित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.