संवादसूत्र, बहादराबाद: एसडीएम कुश्म चौहान ने मंगलवार को बहादराबाद में राजकीय प्राथमिक विद्यालय, सीएचसी, ब्लॉक कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय में जहां वह बच्चों के पहाड़ा न सुनाने पर हैरत जताई, वहीं ब्लॉक मुख्यालय पर अनुपस्थित दो अकाउंटेंट से स्पष्टीकरण तलब किया। सीएचसी पर भी अनुपस्थित रहने वालों का जवाब तलब किया।

एसडीएम कुश्म चौहान राजकीय प्राथमिक विद्यालय जमालपुर खुर्द पहुंची। उन्होंने बच्चों से कई सवाल पूछे, बच्चों से पहाड़ा भी सुनाने के लिए कहा, लेकिन बच्चे एसडीएम के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दे पाए और न तो पहाड़ा ही सुना पाए। इस पर वह भड़क गईं। प्रधानाचार्य को फटकार लगाई। कहा बच्चों को पांच तक का पहाड़ा तो आना ही चाहिए। शिक्षा स्तर सुधारने के निर्देश दिए। इसके बाद वह खंड विकास कार्यालय बहादराबाद में पहुंचकर उपस्थिति रजिस्टर मंगाया। इसमें दो अकाउंटेंट अनुपस्थित पाए गए पूछे जाने पर खंड विकास अधिकारी शिवरानी चौहान ने बताया कि दोनों अकाउंटेंट जिला मुख्यालय पर आडिट के लिए गए हैं इस पर बीडीओ से लिखित स्पष्टीकरण लेकर देने को कहा। मनरेगा, आजीविका मिशन और सफाई व्यवस्था की जानकारी ली। बताया गया कि लगभग 500 स्वयं सहायता समूह ब्लॉक में हैं और वर्किंग में सिर्फ 12। बीडीओ से कारण पूछा तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सकीं। एसडीएम ने 27 अप्रैल को सफाई व्यवस्था को लेकर स्वजल विभाग और ग्राम पंचायत अधिकारियों की बैठक बुलाने को कहा।

इसके बाद एसडीएम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंची। उपस्थिति रजिस्टर में से अनुपस्थित कर्मचारियों की जानकारी ली। चिकित्सा अधीक्षक ने दो कर्मचारी के फील्ड में जाने की बात कही। इस पर एसडीएम ने अन्य अनुपस्थित अनीता, मुनेश, संगीता, डा तनवीर के अनुपस्थित होने पर स्पष्टीकरण तलब किया। अस्पताल में बायोमैट्रिक मशीन खराब होने, अस्पताल में सफाई व्यवस्था पर गहरी नाराजगी जताई। अस्पताल के एक चिकित्सक गौरव वत्स के मरीज बुधसिंह के साथ जोर जोर से बोलने पर चिकित्सक को व्यवहार में बदलाव लाने को कहा। कहा मरीज तो परेशान है। उनसे सहूलियत से बात करें।

उप जिलाधिकारी कुश्म चौहान ने बताया 27 अप्रैल को स्वजल विभाग ग्राम पंचायत अधिकारियों की एक बैठक ब्लॉक मुख्यालय पर होगी। इसमें सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने पर चर्चा होगी। इस दौरान नायब तहसीलदार सुशील सैनी, लेखपाल अनुज यादव, नवीन त्यागी आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran