Move to Jagran APP

राजाजी नेशनल पार्क में सफारी के लिए अब खर्च करना होगा ज्यादा पैसा, पढ़िए पूरी खबर

राजाजी नेशनल पार्क में सफारी के लिए अब जेब और ज्यादा ढीली करनी होगी। अब प्रति जिप्सी 1500 रुपये की बजाए 2100 रुपये चुकाने होंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 01:43 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 08:22 PM (IST)
राजाजी नेशनल पार्क में सफारी के लिए अब खर्च करना होगा ज्यादा पैसा, पढ़िए पूरी खबर
राजाजी नेशनल पार्क में सफारी के लिए अब खर्च करना होगा ज्यादा पैसा, पढ़िए पूरी खबर

हरिद्वार, जेएनएन। राजाजी नेशनल पार्क, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क और कुमाऊं के चंपावत जिले में स्थित नंधौर अभयारण्य के गेट सैलानियों के लिए खोल दिए गए हैं। मानसून सीजन के दौरान 15 जून को दोनों पार्क के गेट बंद कर दिए गए थे। पहले दिन राजाजी में 126 और कार्बेट में 250 सैलानियों ने जंगल सफारी का लुत्फ लिया, जबकि नंधौर अभयारण्य में कोई सैलानी नहीं पहुंचा। इसी के साथ राजाजी नेशनल पार्क में जंगल सफारी के लिए पर्यटकों ज्यादा पैसा खर्च करना होगा। अब उन्हें प्रति जिप्सी 1500 रुपये की बजाए 2100 रुपये चुकाने होंगे। 

loksabha election banner

राजाजी नेशनल पार्क की मोतीचूर रेंज में शुक्रवार को पार्क के उपनिदेशक दीपक कुमार ने विधिवत पूजा अर्चना के बाद गेट खोले। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस बार पर्यटकों से फीडबैक भी लिया जाएगा, जिससे पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं दी जा सकें। उन्होंने बताया कि पहले दिन 112 भारतीय और 14 विदेशी सैलानियों ने पार्क की सैर की। चीला रेंज के रेंजर अनिल पैन्यूली ने बताया कि पिछले साल से जिप्सी संचालक किराया बढ़ाने की मांग कर रहे थे, लेकिन पिछली बार अनुमति नहीं दी गई थी। इस साल छह सौ रुपये बढ़ाने की अनुमति दे दी गई है। 

पार्क में सैलानियों को जंगल सफारी के लिए दो पालियों सुबह और शाम में जिप्सियों को भेजा जाता है। पिछले साल तक पार्क के 36 किलोमीटर ट्रैक पर सफारी का 15 सौ रुपये वसूल किया जाता था। जिप्सी वेलफेयर सोसायटी चीला रेंज के अध्यक्ष सुरेशचंद शर्मा ने बताया कि पिछले पांच साल से किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं गई थी, अब उन्हें भी कुछ फायदा मिल सकेगा। 

यह भी पढ़ें: प्रवासी परिंदों के कलरव से गुलजार हुआ आसन वेटलैंड, दीदार को पहुंच रहे पर्यटक

इसके अलावा कॉर्बेट पार्क का ढिकाला जोन भी सफारी और रात्रि विश्राम के लिए खुल गया। गौरतलब है कि कॉर्बेट में ठहरने के लिए पर्यटक पहले ही थर्टी फर्स्ट तक एडवांस ऑनलाइन बुकिंग करा चुके हैं। दो माह पहले ही विभाग ने ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट खोल दी थी। पहले दिन पार्क वार्डन शिवराज चंद्र, सर्पदुली के रेंजर जयपाल सिंह रावत और ईको टूरिज्म प्रभारी राजेंद्र चकरायत ने पर्यटकों का स्वागत किया। ढिकाला में डे विजिट करने वाले पर्यटकों के लिए सफारी कैंटर की भी व्यवस्था की गई है। 

यह भी पढ़ें: देहरादून में अपनी ओर खींचता है कैक्टस का मनमोहक संसार, पढ़िए पूरी खबर

राजाजी में जंगल सफारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग 

राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज में जंगल सफारी करने आने वाले पर्यटकों के लिए एक खुशखबरी है। पर्यटक सफारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी करा सकेंगे। राजाजी नेशनल पार्क के उपनिदेशक दीपक कुमार ने बताया कि 15 से 20 दिनों में ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: पर्यटकों के लिए खुला राजाजी पार्क, 15 जून तक उठा सकेंगे सफारी का लुत्फ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.