Move to Jagran APP

जंगल में तस्करों के साथ वन कर्मियों की मुठभेड़

संवाद सूत्र, कलियर: कलियर की खानपुर रेंज में दीपावली की रात को सागौन, शीशम और साल जैसे

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 03:01 AM (IST)
जंगल में तस्करों के साथ वन कर्मियों की मुठभेड़
जंगल में तस्करों के साथ वन कर्मियों की मुठभेड़

संवाद सूत्र, कलियर: कलियर की खानपुर रेंज में दीपावली की रात को सागौन, शीशम और साल जैसे बेशकीमती पेड़ काटने के लिए आए तस्करों का वन कर्मियों से आमना-सामना हो गया। ललकारने पर तस्करों ने वन कर्मियों के ऊपर फायर कर दिया। वन कर्मियों ने जवाबी फाय¨रग करते हुए तीन तस्करों को पकड़ लिया। जैसे ही टीम आरोपितों को पकड़कर ले जा रही थी तो तस्करों ने इन पर हमला कर दो साथियों को छुड़वा लिया। जबकि एक को टीम ने पकड़ लिया। वन विभाग के अधिकारी घटना की पुष्टि तो कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल पूरे मामले में चुप्पी साधे हैं।

loksabha election banner

खानपुर वन रेंज के हरिपुर एवं दौड़बसी के समीप वन विभाग के कर्मचारी गश्त कर रहे थे। इस दौरान वन कर्मियों ने जंगल में एक ट्रक की आवाज सुनी। जिस पर वन कर्मियों को वन तस्करों के आने की आशंका हुई और उन्होंने घेराबंदी कर ली। इसी बीच वन तस्कर एक मिनी ट्रक में सवार होकर आ रहे थे। वन कर्मियों ने टार्च की रोशनी का इशारा करते हुए उनको रोकने का प्रयास किया। जिस पर वन तस्करों ने वन कर्मियों पर फायर कर दिया। अचानक हुए इस हमले में दो वनकर्मी बाल-बाल बच गए। इसके बाद वन कर्मियों ने घेराबंदी करते हुए जवाबी फाय¨रग शुरू कर दी और मिनी ट्रक समेत तीन वन तस्करों को पकड़ लिया। एक वन तस्कर इस दौरान घायल हो गया। वनकर्मी आरोपितों को पकड़कर जब हरिपुर रेंज ले जा रहे थे तो कुछ तस्करों ने हमला कर अपने दो साथियों को छुड़ा लिया। मिनी ट्रक लेकर आरोपित फरार हो गए जबकि एक को वन कर्मियों ने पकड़े रखा। तब तक दूसरी बीटों से भी वनकर्मी मौके पर पहुंच गए। इसके बाद आरोपित तस्कर को हरिपुर रेंज कार्यालय में पहुंचाया गया। रात में ही वन कर्मियों ने तस्करों की तलाश तेज कर दी, लेकिन उनका कोई पता नहीं चल पाया। गुरुवार दोपहर को डीएफओ आकाश वर्मा भी मुठभेड़ स्थल पर पहुंच गए। उन्होंने दौड़बसी के समीप बुधवाशहीद पूर्वी बीट एवं कुड़कावाला बीट के मिलान क्षेत्र पर पहुंचकर मामले की छानबीन की। बाद में हिरासत में लिए गए तस्कर से पूछताछ की। डीएफओ आकाश वर्मा ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि दो जगह पेड़ काटने की कोशिश की गई जिसे वन कर्मियों ने अपनी सतर्कता के चलते नाकाम कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.