जागरण संवाददाता, हरिद्वार: यात्रा सीजन में अव्यवस्थाओं से गुजर रही हाईवे और शहर की यातायात व्यवस्था वीकेंड पर पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। हाईवे से लेकर शहर केअंदर तक जाम ही जाम रहा। वीकेंड पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु व पर्यटक उमड़ने हाईवे पर दिन भर लंबा जाम लगा रहा। वहीं शहर में रेलवे ब्रिज निर्माण के चलते पूरा मध्य हरिद्वार वाहनों से पैक रहा। बारिश के दौरान कीचड़ व जलभराव होने पर हालात बद से बदतर हो गए।

यात्रा सीजन में हाईवे की यातायात व्यवस्था लगभग शुरूआत से ही पटरी से उतरी हुई है। मई के आखिरी हफ्ते में यात्रा सीजन चरम पर पहुंचने से हाईवे पर यातायात का दबाव बढ़ गया। रही कसर स्कूलों की छुट्टियों ने पूरी कर दी। इन दिन यात्रा सीजन में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ-साथ स्कूलों की छुट्टिया एंजॉय करने के लिए भी लोग बड़ी संख्या में हरिद्वार, ऋषिकेश और पर्वतीय इलाकों में पहुंच रहे हैं। हर हफ्ते वीकेंड पर दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या भी बढ़ी हुई है। शनिवार को हर हफ्ते हरिद्वार आने वाले लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। जिससे हाईवे पर भीषण जाम लग गया। खासतौर पर सिंहद्वार, प्रेमनगर तिराहा, ऋषिकुल पुल, शकराचार्य चौक, आयरिस पुल, चंडी चौक, वीआइपी घाट, सर्वानंद घाट, पावनधाम चौक, पुराना एआरटीओ तिराहा, दूधाधारी चौक, सप्तऋषि चौक तक दोनों तरह से वाहन जाम में फंसे रहे। पुलिसकर्मी जाम खुलवाने के लिए जूझते रहे, पर शाम तक हाईवे पर जाम बेकाबू रहा। वहीं शहर में भगत सिंह चौक के पास रेलवे ब्रिज निर्माण के चलते हरिद्वार से भेल, सिडकुल और जिला मुख्यायालय रोशनाबाद जाने वाला सीधा मार्ग बंद हैं। टिबड़ी रेलवे फाटक बंद होने पर पुराने रानीपुर मोड़ से चंद्राचार्य चौक और ऋषिकुल तिराहे की ओर दिनभर वाहनों की लंबी लंबी कतारें लगी रही। ऋषिकुल तिराहे से देवपुरा के बीच सीवर लाइन खुदाई के चलते राहगीर परेशान रहे। बारिश के दौरान कीचड़ व जलभराव ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ाई।

भारी वाहनों को शहर से बाहर रोका

हरिद्वार: शहर के आसपास हाईवे पर जाम लगने से भारी वाहनों को शहर में एंट्री करने से ही रोक दिया गया। रुड़की की ओर से आने वाले ट्रक, डंपर, ट्रैक्टर ट्रालियों को बहादराबाद शनिदेव मंदिर के आसपास रोक दिया गया। जिससे बहादराबाद में हाईवे किनारे भारी वाहनों की लाइन लग गई। इसी तरह देहरादून की ओर से आने वाले भारी वाहनों को मोतीचूर और नजीबाबाद की तरफ से आने वाले बड़े वाहन श्यामपुर क्षेत्र में रोक दिए गए। जलभराव से थमा रेलवे ब्रिज का निर्माण

हरिद्वार: सुबह और दोपहर में मूसलाधार बारिश होने से रेलवे ब्रिज का निर्माण शनिवार को थमा रहा। सुबह बारिश से पुलिया के नीचे खुदाई वाली जगह पर बारिश व भेल की तरफ से आने वाले नाले का पानी भर गया। करीब दो घटे की मशक्कत के बाद पंप से पानी को निकलवा गया। अभी पानी पूरी तरह निकला भी नहीं था कि फिर मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। जिससे पुल के नीचे का पूरा हिस्सा जलमग्न होने से काम बंद करना पड़ा। आने वाली बरसात में यही स्थिति पैदा होने पर यातायात व्यवस्था महीनों तक बाधित होना तय है। शहर में सबसे ज्यादा जलभराव वाली जगह पर बरसात के सीजन में निर्माण शुरू करने पर अधिकारियों की मंशा पर सवाल उठ रहे हैं।

---

कंट्रोल रूम में डटे रहे एसएसपी

हरिद्वार: हाईवे पर सुबह से जाम बेकाबू होने पर आला अधिकारी भी हाईवे की तरफ दौड़ पड़े। एसपी यातायात मंजूनाथ टीसी के ट्रैफिक व्यवस्था न संभाल पाने पर एसएसपी कृष्ण कुमार वीके खुद सीसीआर पहुंचे और व्यवस्थाओं को संभाला। एसएसपी दिन भर कंट्रोल रूम में रहे और सीसीटीवी कैमरों के जरिए हाईवे के जाम पर नजर रखते हुए दिशा निर्देश जारी करते रहे। ------------

वीकेंड पर बड़ी संख्या में पर्यटक आने से हाईवे पर यातायात का दबाव बढ़ गया है। यातायात सुचारू रखने के लिए यातायात पुलिस, सीपीयू, होमगार्ड और पीआरडी जवानों को व्यवस्था में लगाया गया है। शहर के अंदरूनी यातायात पर भी फोकस किया जा रहा है।

कृष्ण कुमार वीके, एसएसपी

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस