Move to Jagran APP

चारधाम यात्रा की तैयारी- ऋषिकेश में बनेंगे दो जोन, 10 सेक्टर; नोडल अधिकारी यात्रा एसपी देहात ने किया निरीक्षण

Rishikesh News - चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए ऋषिकेश मुनिकीरेती और लक्ष्मण झूला क्षेत्र की नोडल अधिकारी यात्रा पुलिस अधीक्षक देहात कमलेश उपाध्याय ने यातायात व्यवस्था के मद्देनजर श्यामपुर स्थित रेलवे फाटक और पुलिया का निरीक्षण किया।

By Harish chandra tiwariEdited By: Shivam YadavPublished: Thu, 23 Mar 2023 10:02 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 10:02 PM (IST)
चारधाम यात्रा की तैयारी- ऋषिकेश में बनेंगे दो जोन, 10 सेक्टर; नोडल अधिकारी यात्रा एसपी देहात ने किया निरीक्षण
निरीक्षण करती एसपी देहात कमलेश उपाध्याय व पुलिस अधिकारी। जागरण

ऋषिकेश, जागरण संवाददाता: चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिए ऋषिकेश मुनिकीरेती और लक्ष्मण झूला क्षेत्र की नोडल अधिकारी यात्रा पुलिस अधीक्षक देहात कमलेश उपाध्याय ने यातायात व्यवस्था के मद्देनजर श्यामपुर स्थित रेलवे फाटक और पुलिया का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश को दो जोन और 10 सेक्टर में बांटा गया है। जरूरत पड़ी तो सेक्टर का विस्तार किया जाएगा। इसके साथ ही सब सेक्टर भी बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

गुरुवार को कोतवाली में चारधाम यात्रा में यातायात व्यवस्था को लेकर प्रभारी निरीक्षक और उप निरीक्षकों के साथ नोडल अधिकारी यात्रा पुलिस अधीक्षक देहात कमलेश उपाध्याय ने बैठक की। चारधाम यात्रा ही नहीं बल्कि सप्ताहांत और कांवड़ यात्रा के दौरान श्यामपुर स्थित रेलवे फाटक जाम की समस्या का बड़ा कारण बनता है। 

एसपी देहात ने कोतवाली प्रभारी निरीक्षक केआर पांडेय, वरिष्ठ उप निरीक्षक डीपी काला, थानाध्यक्ष रायवाला कुलदीप पंत के साथ श्यामपुर के संबंधित क्षेत्र का मौका मुआयना किया। उन्होंने बताया कि रेलवे विभाग से बात कर श्यामपुर फाटक को यात्रा से पूर्व चौड़ा करवाया जाएगा। यात्रा काल के दौरान बाहर से आने वाले सभी वाहनों को श्यामपुर बाईपास के रास्ते इंद्रमणि बडोनी चौक होते हुए आगे रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुनिकीरेती क्षेत्र में राफ्टिंग के लिए आने वाले पर्यटक वाहनों के कारण सबसे ज्यादा जाम की समस्या पैदा होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सशक्त ट्रैफिक प्लान तैयार किया जा रहा है।

एसपी देहात ने बताया कि श्यामपुर रेलवे फाटक से सुबह से लेकर दोपहर एक बजे तक सर्वाधिक रेल सेवाएं गुजरती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए दोपहर तक हरिद्वार की दिशा से आने वाले बाहरी वाहनों को नेपाली फार्म से भानियावाला डाइवर्ट किए जाने की योजना बनाई जाएगी। श्यामपुर बाईपास से इंद्रमणि बडोनी चौक तक शहर की ओर आने वाली जितनी भी सड़कें हैं उन्हें बाहरी वाहनों के लिए बंद किया जाएगा। 

यात्रा काल में भी पर्याप्त संख्या में उप निरीक्षक, कांस्टेबल, होमगार्ड और पीआरडी जवानों की तैनाती की जाएगी। बीते वर्ष यात्रा काल में यहां ड्यूटी कर चुके पुलिस और होमगार्ड के जवानों को चिह्नित कर उन्हें फिर से यहां तैनाती दी जाएगी। 

ऋषिकेश के लिए यात्रा काल में यातायात निरीक्षक की भी अलग से तैनाती होगी। चारधाम यात्रा पंजीकरण केंद्र के बाहर उन्होंने अभी से अधीनस्थ अधिकारियों को बैरिकेडिंग के लिए स्थान चिह्नित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जनपद टिहरी गढ़वाल के मुनिकीरेती, जनपद पौड़ी गढ़वाल के थाना लक्ष्मण झूला और जनपद देहरादून के कोतवाली ऋषिकेश, रायवाला थाना क्षेत्र की पुलिस से बेहतर सामंजस्य से बनाकर चार धाम यात्रा संपन्न कराई जाएगी।

नए अधिकारियों के भरोसे यात्रा व्यवस्था

चारधाम यात्रा के दौरान बीते वर्ष बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु ऋषिकेश पहुंचे थे। इस दौरान व्यवस्था बनाने में पुलिस और प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। इस वर्ष यात्रा काल में पुलिस और प्रशासन से जुड़े सभी नए अधिकारी यात्रा का संचालन करेंगे। 

बीते वर्ष यात्रा का सफल संचालन करने वाले उप जिलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक, यात्रा अड्डा चौकी प्रभारी सभी बदले जा चुके हैं। वरिष्ठ उप निरीक्षक, तत्कालीन त्रिवेणी घाट चौकी प्रभारी सहित यात्रा में ड्यूटी करने वाले अन्य उपनिरीक्षक की भी तबादला सूची जारी हो चुकी है। 

वर्तमान में उप जिलाधिकारी के रूप में सौरभ असवाल, पुलिस उपाधीक्षक के रूप में संदीप सिंह नेगी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक के रूप में केआर पांडेय यहां पहली बार यात्रा व्यवस्था संभालेंगे। नोडल अधिकारी कमलेश उपाध्याय ने बताया कि बीते वर्ष यात्रा काल में बेहतर कार्य करने वाले उप निरीक्षकों को यात्रा काल तक यही रोकने के लिए उच्च अधिकारियों से बात की जाएगी, अंतिम निर्णय मुख्यालय की ओर से लिया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.