Move to Jagran APP

Rishikesh News: चिरानी गिरोह का सरगना गिरफ्तार, टिहरी में 4 व देहरादून में 2 वारदातों को दिया था अंजाम

एसएसपी ने बताया कि आरोपी बरकल अली अपने साथियों के साथ पर्वतीय क्षेत्र में पेड़ों के चिरान का ठेका लेता है। इसलिए इनके गिरोह का नाम चिरान गिरोह पड़ा। इस दौरान वह स्थानीय लोग से संपर्क बनाते हैं और सूचना के आधार पर चोरी की वारदातों को अंजाम देते हैं।

By Harish chandra tiwariEdited By: Shivam YadavPublished: Thu, 23 Mar 2023 12:10 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 12:10 AM (IST)
Rishikesh News: चिरानी गिरोह का सरगना गिरफ्तार, टिहरी में 4 व देहरादून में  2 वारदातों को दिया था अंजाम
सीसीटीवी कैमरे में नजर आए चिरानी गैंग के सदस्य। जागरण

ऋषिकेश, जागरण संवाददाता: कई जगह चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले अंतरराज्यीय चिरानी गिरोह के सरगना को पुलिस ने चोरी किए 15 लाख के जेवर और नकदी के साथ नरेंद्रनगर रानीपोखरी बाईपास से गिरफ्तार किया है। जनपद टिहरी गढ़वाल में इस गिरोह ने चार और जनपद देहरादून के डोईवाला क्षेत्र में दो चोरी की वारदातों को अंजाम दिया था। गिरोह के सदस्य कठुआ जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं। इस गिरोह के दो अन्य सदस्यों की पुलिस तलाश कर रही है।

loksabha election banner

थाना मुनिकीरेती में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल नवनीत सिंह भुल्लर ने इस गिरोह का पर्दाफाश करते हुए बताया कि इस गिरोह के सदस्यों ने नौ मार्च को थाना कीर्ति नगर के अंतर्गत मलेथा निवासी केशव राणा के घर में दिनदहाड़े ताला तोड़कर जेवर चोरी किए। 

इसी दिन कीर्ति नगर क्षेत्र के बागवान निवासी भरत सिंह के यहां भी चोरी की। उसके बाद थाना देवप्रयाग के अंतर्गत मूल्यागांव निवासी विनीता देवी के यहां मकान का ताला तोड़कर चोरी कर नकदी व जेवर उड़ाए। थाना नरेंद्र नगर क्षेत्र में भी चोरों ने एक मंदिर का ताला तोड़कर चांदी का छत्र और माता की मूर्ति से सोने की नथ चुराई। इन चोरी की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कीर्ति नगर थाना और एसओजी की संयुक्त टीम का गठन कर चोरों की तलाश शुरू की। 

पुलिस टीम ने जहां जहां चोरी हुई वहां से लेकर मुनिकीरेती तक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। सीसीटीवी कैमरों में वारदात के रोज एक अपाचे बाइक कई जगह ट्रेस हुई है। जिस पर तीन लोग सवार थे। इसी के आधार पर जांच को आगे बढ़ाया गया। एसएसपी ने बताया कि इस दौरान सर्विलांस का भी सहारा लिया। जिसके बाद पुलिस टीम इन संदिग्धों की तलाश में जुट गई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बीती मंगलवार रात सूचना मिली कि दो संदिग्ध व्यक्ति बाइक पर नरेंद्र नगर की ओर आ रहे हैं। नरेंद्र नगर से रानीपोखरी को जाने वाले जंगलात मार्ग पर एक बाइक पर दो संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दिए। पुलिस को देखकर वह बाइक को पीछे मोड़ कर भागने लगे। 

इस दौरान एक व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर जंगल की ओर भाग गया, जबकि बाइक सवार दूसरे व्यक्ति को पुलिस ने दबोचा लिया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान बरकल अली निवासी गांव गेरा थाना बनी जिला कठुवा, जम्मू-कश्मीर के रूप में हुई है। 

एसएसपी ने बताया कि बरकल अली गिरोह का सरगना है और उससे करीब 15 लाख रुपये के जेवर और 45 हजार रुपये बरामद किए गए। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि 15 मार्च को उन्होंने डोईवाला क्षेत्र में दो चोरी की वारदातों को अंजाम दिया था। इन सभी चोरी में उसके दो साथी ओर शामिल थे। पुलिस इन दोनों की तलाश में जुटी है। साथ ही आरोपी से पूछताछ की जा रही है उन्होंने इसके अलावा किन-किन राज्यों में चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

पेड़ों के चिरान का काम करते हैं आरोपी

एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर ने बताया कि आरोपी बरकल अली अपने साथियों के साथ पर्वतीय क्षेत्र में पेड़ों के चिरान का ठेका लेता है। इसलिए इनके गिरोह का नाम चिरान गिरोह पड़ा। इस दौरान वह स्थानीय लोग से संपर्क बनाते हैं और सूचना के आधार पर चोरी की वारदातों को अंजाम देते हैं। 

बरकल अली जिन स्थानीय लोगों से सूचना लेता था पुलिस उनकी भी पहचान कर रही है। एसएसपी ने बताया कि यह गिरोह घर से मोबाइल, टीवी व अन्य घरेलू सामान नहीं चुराता है, केवल नकदी और जेवर की ही चोरी करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.