Move to Jagran APP

गड़बड़झाला: केंद्र दीनारपुर में और अहमदपुरग्रंट में खरीदारी

किसान को धान बेचने के लिए कहीं दूर न जाना पड़े इसके लिए सरकार ने क्रय केंद्रों की स्थापना की है। लेकिन केंद्र प्रभारी शासनादेशों का जमकर माखौल उड़ा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 05:14 AM (IST)
गड़बड़झाला: केंद्र दीनारपुर में और अहमदपुरग्रंट में खरीदारी
गड़बड़झाला: केंद्र दीनारपुर में और अहमदपुरग्रंट में खरीदारी

बसंत कुमार, हरिद्वार

loksabha election banner

किसान को धान बेचने के लिए कहीं दूर न जाना पड़े, इसके लिए सरकार ने क्रय केंद्रों की स्थापना की है। लेकिन, केंद्र प्रभारी शासनादेशों का जमकर माखौल उड़ा रहे हैं। दरअसल, पथरी क्षेत्र के दीनारपुर में बनाए गए केंद्र पर किसानों को टोकन देकर उन्हें धान बेचने के लिए छह किलोमीटर दूर अहमदपुर ग्रंट भेजा जा रहा है। इसके कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

किसानों का धान सरकारी केंद्रों पर खरीदने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में 17 क्रय केंद्र खोले हैं ताकि किसानों को धान बेचने ज्यादा दूर न जाना पड़े। लेकिन, पथरी क्षेत्र के दीनारपुर गांव में खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से बनाए गए केंद्र को संचालित करने में मनमानी की जा रही है। यहां पथरी क्षेत्र के किसानों का धान खरीदने के लिए बनाए गए केंद्र का संचालन ही शुरू नहीं किया गया है। केंद्र प्रभारी केंद्र पर आने वाले किसानों को टोकन देकर उन्हें छह किलोमीटर दूर अहमदपुर ग्रंट में धान बेचने भेज देते हैं। इसके कारण पहले तो किसानों को केंद्र पर जाकर टोकन लेने में मशक्कत करनी पड़ती है, इसके बाद धान को अहमदपुर ग्रंट ले जाने में समय और पैसा दोनों खर्च करना पड़ता है। जबकि, अहमदपुर के निकट ही बहादराबाद में दूसरा केंद्र बना हुआ है। इससे बहादराबाद क्षेत्र में पांच किमी के दायरे में ही दो जगह धान खरीदने की व्यवस्था कर दी गई है। लेकिन, पथरी क्षेत्र के दीनारपुर में 20 दिन गुजर जाने के बाद भी कर्मचारियों की मनमानी के चलते किसानों को खरीद केंद्र का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसके कारण किसानों को खुले बाजार में सस्ते दामों में धान बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है।

सहदेवपुर दीनारपुर के ग्राम प्रधान सूरत सिंह, प्रमोद, राजेश, बलबीर, बलदेव, कश्मीरा सिंह, जरनैल सिंह, सुखदेव सिंह, रमेश शर्मा का कहना है कि कागजों में केंद्र दीनारपुर में बना दिया गया है, लेकिन केंद्र पर धान की खरीदारी नहीं होने से उन्हें औने-पौने दामों में धान बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। अधिकारियों को केंद्र पर धान खरीदने की व्ववस्था करनी चाहिए, ताकि उन्हें धान बेचने के लिए दूर न जाना पड़े।

उधर, केंद्र प्रभारी रूबी खातून का कहना है कि केंद्र पर केवल टोकन देने की व्यवस्था की गई है। धान खरीद की नहीं। वहीं उप संभागीय विपणन अधिकारी लता मिश्रा का कहना है कि केंद्र पर टोकन देने के साथ ही धान की खरीदारी के निर्देश दिए गए हैं, मंगलवार को वह केंद्र पर जाकर इसकी जांच करेंगी। अगर खरीदारी नहीं हो रही होगी तो शुरू कराई जाएगी।

-----------

मामले की जांच की जाएगी। अगर खरीद केंद्र पर खरीदारी नहीं हो रही होगी तो संबंधित केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। खरीद केंद्रों पर लापरवाही बिलकुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

चंद्र सिंह धर्मशक्तू, संभागीय खाद्य नियंत्रक, गढ़वाल संभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.