Move to Jagran APP

हरिद्वार : छात्रवृत्ति घोटाले में रिटायर्ड अधिकारी गिरफ्तार, आंख बंद कर फर्जी छात्रों का भौतिक सत्यापन करने का आरोप

छात्रवृत्ति घोटाले में रिटायर्ड सहायक समाज कल्याण अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है। घोटाले की जांच कर रही है एसआईटी ने ज्वालापुर कोतवाली में एक मुकदमा दर्ज कराया था। पड़ताल में तत्कालीन सहायक समाज कल्याण अधिकारी की भूमिका गड़बड़ पाई गई।

By Edited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 08:28 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 08:58 PM (IST)
हरिद्वार : छात्रवृत्ति घोटाले में रिटायर्ड अधिकारी गिरफ्तार, आंख बंद कर फर्जी छात्रों का भौतिक सत्यापन करने का आरोप
छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने समाज कल्याण विभाग के एक रिटायर्ड अधिकारी को गिरफ्तार किया है।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने समाज कल्याण विभाग के एक रिटायर्ड अधिकारी को गिरफ्तार किया है। रिटायर्ड अधिकारी पर सहायक समाज कल्याण अधिकारी पद पर रहते हुए सहारनपुर और ज्वालापुर के दो संस्थानों के फर्जी छात्रों का सत्यापन करने का आरोप है। गिरफ्तारी के बाद आरोपित को कोर्ट में पेश किया गया है। अब तक छात्रवृत्ति घोटाले में 70 से अधिक गिरफ्तारी हो चुकी है। जबकि करीब 60 मुकदमे दर्ज हैं।

loksabha election banner

एसआइटी प्रभारी मंजूनाथ टीसी के मुताबिक, साल 2019 में मिलेनियन इंस्टीटयूट आफ टेक्नोलाजी सहारनपुर के खिलाफ सिडकुल थाने में एक मुकदमा दर्ज कराया गया था। जबकि दूसरा मुकदमा ज्वालापुर कोतवाली में रामानंद इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी ज्वालापुर के खिलाफ दर्ज कराया गया था। इन दोनों मुकदमों की पड़ताल में सामने आया कि तत्कालीन सहायक समाज कल्याण अधिकारी मदन पाल ने दोनों संस्थानों के फर्जी छात्रों का सत्यापन किया है।

इसी आधार पर रामानंद इंस्टीट्यूट को 1.20 करोड़ रुपये और मिलेनियम इंस्टीट्यूट सहारनपुर को 38.82 लाख रुपये की छात्रवृत्ति जारी कर दी गई। इनमें अधिकांश छात्रों ने कभी संस्थानों में दाखिला तक नहीं लिया। एसआइटी ने भौतिक सत्यापन किया तो असलियत सामने आई। कुछ दिन पहले मदन पाल रिटायर्ड हो गए। जांच में सुबूत इकट्ठा करने के बाद एसआइटी के विवेचक आशुतोष राणा और पृथ्वी सिंह ने आरोपित मदन पाल निवासी सुदंरवाला थाना रायपुर देहरादून के घर पर दबिश दी और गिरफ्तार कर लिया। एसआइटी प्रभारी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि मदन पाल को अपने पद का दुरुपयोग करते हुए सरकारी धन की हानि करने का आरोपित पाया गया है। देहरादून स्थित आवास से गिरफ्तारी के बाद उन्हें कोर्ट में पेश कर दिया गया है।

कच्ची शराब के 101 पव्वे के साथ दो गिरफ्तार

बहादराबाद में कच्ची शराब के साथ बहदराबाद थाना पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों का संबंधित धाराओं में चालान कर जेल भेज दिया। थानाध्यक्ष रणबीर सिंह चौहान ने बताया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शराब माफियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत शुक्रवार को सहदेवपुर तिराहा पर जांच के दौरान दिनारपुर की ओर से आ रहे कुलदीप निवासी भौरी को पकड़ कर तलाशी ली तो उसके पास से 50 पव्वे देशी शराब के बरामद हुए। उसने इन्हें बेचने के लिए ले जाने की बात स्वीकार की। इसी तरह कलियर मार्ग स्थित दौलतपुर गांव गेट के सामने जांच के दौरान सुनील कुमार निवासी दौलतपुर को 51 पव्वे पिकनिक शराब के साथ पकड़ा। बताया कि दोनों का संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.