Move to Jagran APP

अवैध खनन में लिप्त पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति

कुंआखेड़ा चेकपोस्ट पर अवैध खनन के खेल में पुलिसकर्मियों की संलिप्तता सामने आने पर पुलिस ने जांच बैठा दी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 07:56 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 07:56 PM (IST)
अवैध खनन में लिप्त पुलिसकर्मियों के  खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति
अवैध खनन में लिप्त पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति

संवाद सूत्र, लक्सर : कुंआखेड़ा चेकपोस्ट पर अवैध खनन के खेल में पुलिसकर्मियों की संलिप्तता सामने आई है। चेकपोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मियों के सामने से अवैध खनन से लदे वाहन निकल रहे थे। इस पर अपर पुलिस अधीक्षक अधीक्षक राजन सिंह ने पुलिस कर्मियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है।

loksabha election banner

अपर पुलिस अधीक्षक को सोलानी नदी में अवैध खनन होने की शिकायत मिली थी। इस पर शनिवार की रात्रि उन्होंने प्राइवेट वाहन से लक्सर रुड़की रोड पर चेकिग शुरू कर दी। चेकिग के दौरान उन्होंने पाया कि कुंआखेड़ा चेकपोस्ट पर तैनात पुलिस कर्मी बिना किसी जांच के अवैध खनन से लदे वाहनों को जाने दे रहे हैं। इस पर अपर पुलिस अधीक्षक ने लक्सर कोतवाली पुलिस को फोन कर फोर्स को मौके पर बुलाया। उनके आदेश पर दारोगा यशवीर सिंह नेगी पुलिसबल लेकर मौके पर पहुंचे और अवैध खनन की सामग्री लादकर ले जा रहे बिना नंबर प्लेट वाले एक ट्रैक्टर ट्राली को उसके चालक सहित पकड़ लिया। बाद में वाहन को लक्सर कोतवाली में लाकर सीज कर दिया गया। साथ ही उसके चालक इकराम निवासी मखियाली कलां के खिलाफ खनिज सामग्री चोरी करने का मुकदमा दर्ज कर उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

अपर पुलिस अधीक्षक राजन सिंह ने बताया कि कुंआखेड़ा पिकेट पर दो पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात होने के बावजूद अवैध खनन के वाहन उनके सामने से होकर बेरोकटोक गुजर रहे थे। लिहाजा मामले में उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने की संस्तुति वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भेजी जा रही है। अवैध खनन के कारोबार में जिस भी पुलिसकर्मी की संलिप्तता सामने आएगी उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की संलिप्तता को लेकर उठे सवाल

लक्सर क्षेत्र में रायसी से लेकर भोगपुर व सोलनी तक अवैध खनन बदस्तूर जारी है। जाहिर है पुलिस के संरक्षण के बिना खनन कारोबारी इतने बड़े पैमाने पर अवैध खनन नहीं कर सकते। इसलिए पुलिस की संलिप्तता को लेकर हमेशा सवाल उठते रहे हैं। अवैध खनन को लेकर कुछ समय पूर्व भिककमपुर पुलिस चौकी को ही सस्पेंड कर दिया गया था। फेरुपुर पुलिस चौकी में तैनात पुलिसकर्मियों पर भी गाज गिर चुकी है। इन सबके बावजूद व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है। रायसी क्षेत्र में अवैध खनन के एक कारोबारी को लेकर चर्चाएं आम हैं। बताया जाता है कि उक्त कारोबारी का खनन कारोबार बिना किसी रोक-टोक के चल रहा है। इतना ही नहीं, चर्चाएं हैं कि चौकी में यह कारोबारी अक्सर बैठा नजर आता है। वहीं, भिक्कमपुर पुलिस चौकी तो खनन को लेकर हमेशा ही चर्चाओं में रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.