Move to Jagran APP

CBSE 12th Result 2020: पढ़ाई के लिए रोजाना 60 किमी सफर करती थी स्कूल टॉपर रमशा

CBSE 12th Result 2020 सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में 98.8 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल टॉप करने वाली रमशा रोजाना स्कूल आने-जाने के लिए 60 किमी का सफर तय करती थी।

By Edited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 07:16 PM (IST)
CBSE 12th Result 2020: पढ़ाई के लिए रोजाना 60 किमी सफर करती थी स्कूल टॉपर रमशा
CBSE 12th Result 2020: पढ़ाई के लिए रोजाना 60 किमी सफर करती थी स्कूल टॉपर रमशा

रुड़की(हरिद्वार), जेएनएन। CBSE 12th Result 2020 सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा में 98.8 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल टॉप करने वाली रमशा रोजाना स्कूल आने-जाने के लिए 60 किलोमीटर का सफर तय करती थी। रमशा उत्तर प्रदेश के पुरकाजी से बस में बैठकर रुड़की पढ़ने आती थी। आने-जाने में दो-तीन घंटे बर्बाद होते थे, लेकिन इसके बाद भी रमशा ने मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ी। 

loksabha election banner
सेंट ऐंस सीनियर सेकेंडरी की छात्रा रमशा का घर उत्तर प्रदेश के पुरकाजी में है। रमशा के पिता शमशाद की आरा मशीन है। रमशा ने बताया कि वह रोजाना सुबह उठकर समय से दो घंटे पहले स्कूल के लिए निकलती थी। स्टॉप पर बस मिलने के बाद वहां से रुड़की पहुंचने में पूरे एक घंटे लगते थे। इसके बाद घर वापस आने में भी अतिरिक्त समय लगता था। 
इसके बाद जो समय बचता था। इसमें वो पूरी लगन से पढ़ाई करती थी। रमशा बताती हैं, छात्र सोशल मीडिया और मोबाइल से जितना दूर रहें, उनके लिए उतना ही बेहतर है। इससे समय बर्बाद होता है। रमशा ने बताया कि वह फैशन डिजाइनर बनना चाहती हैं। रमशा की तीन बहनें और एक भाई है। उसने बताया कि पढ़ाई में उसे स्कूल की शिक्षिकाओं के सहयोग के साथ ही अपनी मां खुशनूर और बहनों का भी भरपूर सहयोग मिला है।
आइएएस बनना चाहती है गार्गी 
सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 12 में 99.2 प्रतिशत अंक हासिल कर रुड़की का नाम रोशन करने वाली केंद्रीय विद्यालय नंबर-1 की छात्रा गार्गी अंथवाल का सपना आइएएस अधिकारी बनना है। वह आइएएस बनकर देश व समाज की सेवा करना चाहती हैं। दिल्ली-हरिद्वार हाईवे स्थित ईशान एनक्लेव निवासी गार्गी की मां कंचन अंथवाल केंद्रीय विद्यालय में शिक्षिका हैं। जबकि, पिता सुधीर अंथवाल रामनगर स्थित पोस्ट ऑफिस में पोस्टमास्टर हैं। गार्गी ने बताया कि वो बचपन से ही प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हैं। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.