Move to Jagran APP

.बारिश से कई क्षेत्रों में जलभराव, बिजली भी रही गुल

शहर और आसपास के क्षेत्रों के मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। पूरे दिन तेज हवाओं के साथ रुक-रुककर बारिश होती रही। इससे ठंड बढ़ गई। निचले इलाकों में जलभराव से लोगों को आवगमन में दिक्कतें उठानी पड़ी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 09:47 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 09:47 PM (IST)
.बारिश से कई क्षेत्रों में जलभराव, बिजली भी रही गुल
.बारिश से कई क्षेत्रों में जलभराव, बिजली भी रही गुल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: शहर और आसपास के क्षेत्रों के मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। पूरे दिन तेज हवाओं के साथ रुक-रुककर बारिश होती रही। इससे ठंड बढ़ गई। निचले इलाकों में जलभराव से लोगों को आवगमन में दिक्कतें उठानी पड़ी। इधर तेज हवा के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत लाइन टूटने से घंटों विद्युत आपूर्ति भी बाधित रही। गुरुवार को शहर और आसपास क्षेत्रों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

loksabha election banner

यूं तो बुधवार शाम से ही धर्मनगरी और आसपास के क्षेत्रों में मौसम बदलने लगा था, लेकिन गुरुवार सुबह तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश से ठंड बढ़ गई। पूरे दिन रुक-रुककर बारिश होती रही। इससे जनजीवन प्रभावित रहा। हालांकि मौसम खराब होने के बावजूद अधिकांश स्कूल खुले रहे, लेकिन कई स्कूलों में समय से पहले छुट्टी कर दी गई। बारिश से निचले इलाकों में जलभराव से लोगों को आवागमन में परेशानी उठानी पड़ी। भगत ¨सह चौक के अलावा नया हरिद्वार स्थित कॉलोनी में बरसाती पानी भरने से ज्यादा परेशानी रही। तुलसी चौक पर निर्माण कार्य के लिए खुदाई से भी बारिश में कीचड़ और फिसलन से आवागमन में दिक्कत हुई। मौसम खराब होने से सरकारी कार्यालयों में भी अवकाश जैसा माहौल दिखा। शहर के कटहरा बाजार समेत प्रमुख बाजारों में कम ग्राहक होने से दुकानों के शटर भी जल्दी गिर गए। तेज हवाओं के चलते फेरूपुर और जमालपुर फीडर में ब्रेक डाउन से घंटों बिजली गायब रही। इससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ा। स्थानीय वेधशाला के अनुसार शुक्रवार को भी मौसम खराब होने के आसार हैं।

रबी की फसल को फायदा

बारिश से रबी की फसलों को फायदा हुआ। गेहूं को बारिश से सर्वाधिक लाभ पहुंचा। आग के बागों की धुलाई से किसानों की मेहनत बची। धनौरी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ. पुरुषोत्तम कुमार के अनुसार बारिश से रबी की फसलों गेहूं, सरसों के अलावा मौसमी सब्जियों को फायदा हुआ है।

सीजनल कोल्ड के आए मामले

नौनिहालों पर मौसम की मार ज्यादा पड़ रही है। खांसी, जुकाम, बुखार आदि की शिकायतें आ रही है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप निगम ने बताया कि तापमान में उतार-चढ़ाव के चलते सीजनल कोल्ड के मामले आ रहे हैं। उन्होंने बदलते मौसम में सेहत को लेकर सतर्कता बरतने की हिदायत दी है।

जलभराव से आवागमन में परेशानी

लक्सर: लगातार बारिश के चलते क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश के चलते कई इलाकों में जलभराव से लोगों को आवागमन में परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं बारिश के चलते ठंड फिर बढ़ गई। गुरुवार को दिनभर बारिश होती रही। बारिश के कारण नगर के सोसायटी मार्ग, गोवर्धनपुर मार्ग, लोको कॉलोनी, रेलवे कॉलोनी, सिमली, शिवपुरी आदि इलाकों में कई स्थानों पर जलभराव हो गया। कई घरों में भी पानी घुस गया। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बारिश का असर नगर की विद्युत आपूर्ति पर भी पड़ा। दिनभर बिजली के आने-जाने का सिलसिला चलता रहा। बारिश के चलते लोग दिनभर घरों में दुबके रहे। कार्यालयों और विद्यालयों में उपस्थिति सामान्य से कम रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.