Move to Jagran APP

कैबिनेट मंत्री महाराज के बेटे की शादी में कैसे उड़े ड्रोन, माथापच्ची में जुटा प्रशासन

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के बड़े बेटे की शादी में हैलोजन बैलून भले ही नहीं उड़ पाया हो लेकिन इस बार उनके छोटे बेटे की शादी में ड्रोन उड़ाने की तैयारी है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 01:44 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 01:44 PM (IST)
कैबिनेट मंत्री महाराज के बेटे की शादी में कैसे उड़े ड्रोन, माथापच्ची में जुटा प्रशासन
कैबिनेट मंत्री महाराज के बेटे की शादी में कैसे उड़े ड्रोन, माथापच्ची में जुटा प्रशासन

हरिद्वार, मेहताब आलम। आध्यात्मिक गुरु और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के बड़े बेटे की शादी में हैलोजन बैलून भले ही नहीं उड़ पाया हो, लेकिन इस बार उनके छोटे बेटे की शादी में ड्रोन उड़ाने की तैयारी है। इसके लिए प्रशासन से बाकायदा अनुमति मांगी गई है। ड्रोन उड़ाने के नियम-कायदे सख्त होने के चलते पुलिस प्रशासन अनुमति को लेकर माथापच्ची में जुटा हुआ है। अनुमति कैसे दी जाए, इसकी राह तलाशी जा रही है। 

loksabha election banner

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज आध्यात्मिक गुरु हैं। देश भर में उनके लाखों फॉलोवर्स हैं। वर्ष 2012 में सतपाल महाराज के बड़े बेटे की शाही शादी ने खूब सुर्खियां बटोरी थी। राष्ट्रमंडल खेलों में इस्तेमाल हुए हैलोजन गुब्बारे का इस्तेमाल भी शादी में होना था। सैकड़ों फीट की ऊंचाई पर उड़ने वाले इस गुब्बारे में वर-वधु की तस्वीरों के साथ-साथ शादी का भव्य दृश्य पूरे शहर को दिखाई देना था। यह गुब्बारा साउथ कोरिया से मंगाया जाना था और इसकी रोशनी के लिए करीब 80 किलोवॉट बिजली का कनेक्शन जरूरी था। केवल गुब्बारे पर करोड़ों खर्च को लेकर यह गुब्बारा सुर्खियों में आ गया और किसी कारणवश गुब्बारा नहीं उड़ पाया। 

बहरहाल, इस बार 14 अक्टूबर को सतपाल महाराज के छोटे बेटे की शादी हरिद्वार में ही संपन्न होने जा रही है। बैरागी कैंप में शादी समारोह का भव्य आयोजन होने जा रहा है। शादी में ऊंचाई से फोटो और वीडियो कवरेज के लिए ड्रोन उड़ाने की अनुमति मांगी गई है। प्रशासन ने संबंधित विभागों से इस बारे में रिपोर्ट मांगी है। दरअसल ड्रोन कैमरे के इस्तेमाल पर कोर्ट सख्त रुख जता चुका है। केवल विशेष परिस्थितियों में ही ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ऐसे में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के बेटे की शादी के लिए ड्रोन की अनुमति कैसे दी जाए, इसको लेकर अफसरों के पसीने छूट रहे हैं। जितनी शिद्दत के साथ अधिकारी भागदौड़ कर रहे हैं, उससे ऐसा माना जा रहा है कि पिछली शादी में भले ही हैलोजन गुब्बारा नहीं उड़ पाया हो, मगर इस शादी में ड्रोन जरूर उड़ सकता है। हालांकि मामला कैबिनेट मंत्री के बेटे की शादी से जुड़ा होने के चलते अधिकारी फिलहाल इस पर खुलकर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: देहरादून में रक्षा संस्थान के ऊपर उड़ा ड्रोन, आइबी हुई सतर्क

इस बार भी शादी बैरागी कैंप के विशाल मैदान में होगी। मैदान में इस बार भी आध्यात्मिक सम्मेलन की अनुमति ली गई है। हालांकि अधिकारी भी इससे वाकिफ हैं कि बैरागी कैंप में भव्य शादी समारोह आयोजित होने जा रहा है। बैरागी कैंप मैदान पर इन दिनों युद्ध स्तर पर शादी की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। महाराज के करीबी लोग शादी की तैयारियों पर बराबर नजर बनाए हुए हैं और महाराज को रोजाना अपडेट दे रहे हैं। शादी में आने वाले खास मेहमानों की फेहरिस्त काफी लंबी है। सतपाल महाराज से जुड़े उनके फॉलोवर्स भी हजारों की संख्या में शादी में शिरकत करेंगे, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: अब बिना अनुमति नहीं उड़ा सकेंगे ड्रोन, ऐसा किया तो होगी ये कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.