जागरण संवाददाता, रुड़की: हरेला पर्व पर गुरुवार को शहर से लेकर देहात में उत्साह देखने को मिला। वहीं विभिन्न जगहों पर आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान फलदार, छायादार और औषधीय पौधे लगाए गए। पौधे लगाने के साथ ही लोगों ने उनकी देखभाल और शहर को हरा-भरा बनाने का संकल्प भी लिया।

नगर निगम परिसर में गुरुवार को हरेला पर्व मनाया गया। इस मौके पर महापौर गौरव गोयल, नगर आयुक्त नूपुर वर्मा, सहायक नगर आयुक्त चंद्रकांत भट्ट, एचडीएफसी बैंक के मैनेजर रोहित शर्मा और उनकी टीम ने तुलसी, अश्वगंधा, नीम, अमरूद आदि के पौधे लगाए। इस दौरान महापौर गौरव गोयल ने कहा कि कोरोना से निजात पाने के लिए हमें सतर्क रहना होगा। साथ ही अपने आसपास के वातावरण को हरा-भरा रखें। इस मौके पर रचित जैन, विशाल त्यागी, आलोक ठाकुर, साहित्य ठाकुर, निशांत कुमार आदि मौजूद रहे। राजकीय इंटर कॉलेज रुड़की में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामि बंसल और प्रधानाचार्य राम मिलन ने फलदार, छायादार और औषधीय पौधे लगाए। इस दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामि बंसल ने कहा कि पौधे लगाने के साथ ही उनकी देखभाल भी उतनी ही जरूरी है। उन्होंने लोगों से शहर को हरा-भरा बनाने का आह्वान किया। केंद्रीय विद्यालय नंबर दो परिसर में अध्यापक, स्टाफ एवं समर्पण जन कल्याण संगठन ने पौधारोपण किया। प्राचार्य अरविद कुमार ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय नंबर-दो हमेशा से विद्यालय को और शहर को हरा-भरा रखने के लिए तत्पर है। समर्पण संस्था के अध्यक्ष नरेश यादव ने देशवासियों को हर दिन हरेला का नारा दिया। संस्था के पर्यावरण प्रभारी संदीप यादव, प्रदीप गोयल, विवेक शर्मा, घनश्याम बादल, सुमित कुमार भारद्वाज आदि मौजूद रहे। लायंस क्लब ने देहरादून रोड स्थित एक गार्डन में छायादार, फलदार एवं औषधीय पौधे लगाए। इनकी देखभाल की जिम्मेदारी यश नारंग ने ली। इस दौरान जोन चेयरपर्सन ललित सरीन, अनिल पांधी, केके शर्मा, जेडी महंत, योगेश गोयल और अन्य सदस्य मौजूद रहे। इनरव्हील क्लब ने मैथोडिस्ट ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज और बस स्टैंड के पीछे नीम, जामुन, आंवला, अर्जुन, पीपल आदि के पौधे लगाए। क्लब की अध्यक्ष सोनिया चंदानी, अंजलि गर्ग, सुजाता आहूजा, डॉ. अमिता श्रीवास्तव, डॉ. अनुपमा वर्मा, इंदू रावल, संगीता पुरुथी, रजनी नागपाल, रमन सचदेवा आदि मौजूद रहे। बीएसएम पीजी कॉलेज के प्रबंध समिति के अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा एडवोकेट, अरुण कुमार सिंह, अजय कौशिक आदि ने कॉलेज प्रांगण में पौधे लगाए। वहीं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बाजूहेड़ी में ग्राम प्रधान सोनी, रश्मि शर्मा, पंकज कुमार त्यागी, ललिता, संगीता वर्मा और अन्य ने नीम, कटहल, एलोवेरा, गिलोय आदि के पौधे लगाए।

गांधी वाटिका में हरेला पर्व पर रोपे पौधे: सिविल लाइंस स्थित गांधी वाटिका में हरेला पर जल संस्थान के अपर सहायक अभियंता जुनैद गौड़ और अन्य कर्मचारियों ने अमरूद, पीपल और नीम के पौधे लगाए। सभी ने दो-दो पौधे लगाने के बाद इन पौधों की रक्षा करने का भी प्रण लिया। इस दौरान राधेश्याम शर्मा, इंजीनियर चौधरी चरण सिंह, राकेश काला, नीटू, मोनू, संजय शर्मा, राजकुमार समेत अन्य उपस्थित रहे।

शुद्ध हवा के लिए पौधारोपण जरूरी

मंगलौर: मंगलौर में हरेला पर्व पर भारतीय स्टेट बैंक के स्टाफ ने मोहल्ला लालवाड़ा में फलदार और छायादार पौधे लगाए। इस अवसर पर शाखा प्रबंधक एस. गौतम ने कहा कि पर्यावरण को बचाने और शुद्ध हवा के लिए पौधारोपण जरूरी है। कहा कि सबको अपने आसपास पौधे लगाने चाहिए। इस दौरान नरेश सिंह, कमलकांत, विकास, पंकज, नावेद आदि मौजूद रहे। वहीं नगर पालिका परिषद ने पुराने भवन में पौधारोपण किया। इस अवसर पर चेयरमैन दिलशाद अली, अधिशासी अधिकारी शाहिद अली, सफाई निरीक्षक आदेश कुमार, अवर अभियंता गुरदयाल, डॉ. शमशाद आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस