Move to Jagran APP

.पतंजलि में दिखा राजपथ का नजारा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : पतंजलि योगपीठ पर आज गणतंत्र दिवस दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ पर हु

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 08:59 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 08:59 PM (IST)
.पतंजलि में दिखा राजपथ का नजारा
.पतंजलि में दिखा राजपथ का नजारा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : पतंजलि योगपीठ पर आज गणतंत्र दिवस दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ पर हुई परेड और झांकियों का नजारा दिखाई दिया। ऐसा लग रहा था मानो आप पतंजलि योगपीठ के सभागार में नहीं बल्कि दिल्ली में ऐतिहासिक राजपथ पर बैठे हों। ऐसा इसलिए कि 26 जनवरी को दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल 20 राज्यों के 300 कलाकारों ने पतंजलि योगपीठ के मंच पर अपनी मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। इस साल दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में द्वितीय स्थान हासिल करने वाली जम्मू कश्मीर की झांकी के कलाकारों ने प्रस्तुतियों से मन मोह लिया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कलाकारों ने तीनों जगह की संस्कृति को अपने नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया। कश्मीर के कलाकारों ने दिल्ली के राजपथ और हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ के अनुभवों को बेहद शानदार बताया।

loksabha election banner

दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल देश भर के कलाकारों ने दिल्ली में राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात बाद हरिद्वार भ्रमण का कार्यक्रम बनाया। देशभर के तीन सौ से ज्यादा कलाकार रविवार तड़के पतंजलि योगपीठ पहुंचे। यहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पतंजलि भ्रमण बाद इन कलाकारों ने पतंजलि योगपीठ फेज.2 के श्रद्धालयम सभागार में देशभक्ति से ओतप्रोत शानदार प्रस्तुतियां दी। मुस्लिम छात्र-छात्राओं ने सारे जहां से अच्छा ¨हदुस्तान हमारा, वंदे मात्रम और शिव गान की शानदार प्रस्तुति कर राष्ट्रीय सछ्वावना का परिचय दिया। कश्मीर के कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोह लिया। पतंजलि विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ. महावीर अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में जहां पतंजलि का महत्वपूर्ण योगदान है वहीं देश के ये कलाकार राष्ट्रीय एकता की अलख जगा रहे हैं। रक्षा मंत्रालय भारत सरकार के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी वाईएस नेगी ने पतंजलि योगपीठ के अध्यक्ष बाबा रामदेव और महामंत्री आचार्य बालकृष्ण का आभार जताते हुए कहा कि देशभर के कलाकार पतंजलि में आकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उत्तराखंड के सूचना निदेशालय के उपनिदेशक और गणतंत्र दिवस परेड के नोडल अधिकारी केएस चौहान ने कहा कि पतंजलि योगपीठ देख कर देशभर के कलाकार अभिभूत हैं। रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, कृषि मंत्रालय, सीआइएसएफ, ऊर्जा मंत्रालय और नौसेना समेत सात मंत्रालयों के कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुतियां दी। श्रीनगर जम्मू कश्मीर के अमर ¨सह कॉलेज में ग्रेजुएशन की छात्रा हुनाइला ने कहा कि पतंजलि योगपीठ में आकर उन्हें बहुत अच्छा लगा। हुनाइला ने कहा कि उत्तराखंड की सुंदर वादियां कश्मीर की याद दिलाती हैं। कश्मीर भारत का ताज है और कश्मीरियों को भारत का नागरिक होने पर गर्व है। जम्मू की रहने वाली रुपाली गुप्ता ने कहा कि भारत के गुलदस्ते की तरह है और कश्मीर गुलदस्ते का गुलाब है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.