Move to Jagran APP

अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने कहा- कोरोनाकाल में एलोपैथिक चिकित्सक कर रहे देवता स्वरूप कार्य, उनका अपमान करना गलत

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और लेटे हनुमान मंदिर बाघम्बरी गद्दी प्रयागराज के पीठाधीश्वर श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने कहा है कि कोरोना संक्रमण काल में एलोपैथिक चिकित्सक देवता स्वरूप कार्य कर रहे हैं उनका आदर सम्मान होना चाहिए ना कि उन्हें अपशब्‍द कहना चाहिए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 12:06 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 12:06 PM (IST)
अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र गिरि ने कहा- कोरोनाकाल में एलोपैथिक चिकित्सक कर रहे देवता स्वरूप कार्य, उनका अपमान करना गलत
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और लेटे हनुमान मंदिर बाघम्बरी गद्दी प्रयागराज के पीठाधीश्वर श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने कहा है कि कोरोना संक्रमण काल में एलोपैथिक चिकित्सक देवता स्वरूप कार्य कर रहे हैं, उनका आदर सम्मान होना चाहिए ना कि उन्हें अपशब्‍द कहना चाहिए। उन्होंने कहा कि एलोपैथिक चिकित्सकों की अथक मेहनत, निस्वार्थ सेवा और कार्य का ही परिणाम है कि देश में करोड़ों कोरोना संक्रमित की प्राण रक्षा का होना। इन चिकित्सकों ने अपनी निस्वार्थ सेवा और कार्य से इन लोगों की प्राण रक्षा की और अस्पताल से सुरक्षित घर पहुंचाया। गंभीर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज को अपने घर परिवार से दूरी बनाकर महीनों इनके बीच में रहना और उन का सफल इलाज करना यह इनकी सेवा भावना को दर्शाता है। चिकित्सकों ने आम मरीजों की प्राण रक्षा के लिए अपने परिवार और स्वजनों की चिंता को दरकिनार कर दिया।  तमाम ने इस कारण अपनी जान की परवाह भी नहीं की। ऐसे चिकित्सकों को उनका नमन।

prime article banner

आयुर्वेद बनाम एलोपैथिक को लेकर चल रहे विवाद पर श्री महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि आयुर्वेद की महानता अपनी जगह है, पर एलोपैथी भी कारगर और वर्तमान समय का अचूक इलाज है। किसी एक को दूसरे से कमतर या कमजोर कहना, उनके साधकों को गलत ठहराना, उन्हें अपशब्द कहना अनुचित है। वह इसे सही नहीं मानते।श्री महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि योगगुरु बाबा रामदेव ने योग और आयुर्वेद के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, लेकिन इन दिनों एलोपैथी को लेकर या एलोपैथिक चिकित्सकों को लेकर वह अपने जो विचार प्रकट कर रहे हैं, उनसे वह कतई सहमत नहीं है। कहा कि एलोपैथिक चिकित्सकों का निरादर करना, उन्हें गलत ठहराना, कहीं से भी उचित नहीं। वह सभी चिकित्सकों का सम्मान करते हैं, कोरोना काल में उनकी सेवा भावना का आदर करते हैं। चिकित्सकों ने आम जनता के हित में उनकी प्राण रक्षा को बेहतर कार्य और परिणाम दिया है।

यह भी पढ़ें-जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी यतींद्रानंद गिरि ने कहा- आयुर्वेद है एक पूर्ण चिकित्सा पद्धति

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.