Move to Jagran APP

श्यामपुर रेंज में दो हाथियों में आपसी संघर्ष

हरिद्वार वन प्रभाग की श्यामपुर रेंज में पिछले दो दिनों से दो हाथियों के बीच आपसी संघर्ष हो रहा है। दोनों के बीच संघर्ष इतना जबरदस्त है कि एक हाथी का दांत तक टूट गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 10:16 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 10:16 PM (IST)
श्यामपुर रेंज में दो हाथियों में आपसी संघर्ष
श्यामपुर रेंज में दो हाथियों में आपसी संघर्ष

संवाद सूत्र, लालढांग : हरिद्वार वन प्रभाग की श्यामपुर रेंज में पिछले दो दिनों से दो हाथियों के बीच आपसी संघर्ष हो रहा है। दोनों के बीच संघर्ष इतना जबरदस्त है कि एक हाथी का दांत तक टूट गया है।

loksabha election banner

वन अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान सीजन में प्रजनन को लेकर हाथियों के बीच आपसी संघर्ष होना आम बात मानी जाती है। इस आपसी संघर्ष में कई बार एक हाथी की जान तक चली जाती है। पूर्व में राजाजी टाइगर रिजर्व की मोतीचूर रेंज में आपसी संघर्ष में दो हाथियों की मौत तक हो चुकी है।

जनवरी से लेकर जून तक हाथियों के मस्तकाल का समय माना जाता है। इस दौरान हाथी प्रजनन को लेकर काफी आक्रामक हो जाते हैं। दो हाथी आपस में संघर्ष कर अपने आप को एक-दूसरे से बलशाली दिखाने का भरसक प्रयास करते हैं। जिसमें कई बार एक हाथी की मौत तक हो जाती है। दूसरा हाथी अपने आपको बलशाली सिद्ध कर जंगल में अपनी धाक जमाता है। वहीं पिछले दो दिनों से हरिद्वार वन प्रभाग की श्यामपुर रेंज में दो हाथी आप से संघर्ष कर रहे हैं। प्रजनन को लेकर ही यह हाथी एक दूसरे से संघर्ष में जुटे हुए हैं। यह दोनों हाथी श्यामपुर की नहर पटरी से संघर्ष करते-करते गाजीवाली स्थित एक कालोनी तक घुस आए थे। जहां काफी अफरातफरी मच गई थी। गुरुवार सुबह भी यह दोनों हाथी गाजीवाली की एक कालोनी में आकर एक दूसरे पर प्रहार कर रहे थे। वन क्षेत्राधिकारी श्यामपुर यशपाल सिंह राठौर ने बताया कि हाथियों के आपसी संघर्ष की सूचना मिलते ही वन कर्मियों को निगरानी के लिए मौके पर भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.