Move to Jagran APP

अवैध खनन के लिए संपर्क मार्गो का इस्तेमाल कर रहे माफिया

संवादसूत्र, लक्सर: लक्सर क्षेत्र में अवैध खनन का खेल रात के अंधेरे में भी जारी है। खनन माफिया वा

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 09:38 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 09:38 PM (IST)
अवैध खनन के लिए संपर्क मार्गो का इस्तेमाल कर रहे माफिया
अवैध खनन के लिए संपर्क मार्गो का इस्तेमाल कर रहे माफिया

संवादसूत्र, लक्सर: लक्सर क्षेत्र में अवैध खनन का खेल रात के अंधेरे में भी जारी है। खनन माफिया वाहनों को निकालने के लिए गांव के भीतर से गुजरने वाले रास्तों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन मार्गो पर नजर रखने के लिए पुलिस प्रशासन अब ग्रामीणों का सहयोग लेगा।

loksabha election banner

पुलिस प्रशासन की कोशिशों के बाद भी क्षेत्र में अवैध खनन लगातार जारी है। खनन माफिया की शह पर उनके गुर्गे बालावाली, रायसी, भोगपुर, नेहंदपुर, भिक्कमपुर आदि इलाकों में गंगा व बाणगंगा क्षेत्र में खनन कर रहे हैं। शाम ढलने के बाद इन इलाकों में अवैध खनन शुरू होने के साथ ही रात भर चलता है। सुबह ही वाहनों को निकाला जाता है। इसके लिए प्रशासन की निगाहों से बचने के लिए गांव के भीतर से निकलने वाले ऐसे रास्तों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिनके संबंध में प्रशासन को कम जानकारी होती है। गंगा व बाणगंगा में खनन करने वाले लक्सर रायसी मार्ग से सीधा खनन के वाहनों को निकालने के बजाय रायसी क्षेत्र के गांवों के भीतर से संपर्क मार्गो से वाहनों को निकालते हैं। बुधवार को भी उपजिलाधिकारी की छापेमारी के दौरान खनन माफिया नेतवाला सैदाबाद गांव के भीतर से बाणगंगा को पार कर खनन के वाहनों को लेकर आ रहे थे। भनक लगने के बाद उपजिलाधिकारी ने मुख्य रास्ते के बजाय इस रास्ते से खनन के वाहनों की घेराबंदी की। इस दौरान उपजिलाधिकारी को स्वयं भी बाणगंगा में उतरना पड़ा।

उपजिलाधिकारी कौस्तुभ मिश्र ने बताया खनन करने वाले लोग जिन रास्तों का इस्तेमाल कर रहे हैं उन रास्तों की निगहबानी की जा रही है। अवैध खनन की सूचना देने के लिए ग्रामीणों का भी सहयोग लिया जा रहा है। अवैध खनन पर लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.