Move to Jagran APP

Makar Sankranti 2021: हरिद्वार में मकर संक्रांति स्नान के लिए कुंभ पुलिस ने संभाला मोर्चा

Makar Sankranti 2021 मकर संक्रांति स्नान पर्व पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के लिए कुंभ मेला पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया। आइजी कुंभ संजय गुंज्याल समेत मेला और जिला पुलिस के अधिकारियों ने भल्ला कॉलेज स्पोट्र्स कॉलेज मैदान में पुलिस बल को ब्रीफ किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 08:03 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 08:03 PM (IST)
Makar Sankranti 2021: हरिद्वार में मकर संक्रांति स्नान के लिए कुंभ पुलिस ने संभाला मोर्चा
मकर सक्रांति स्नान पर्व पर ड्यूटी देने वाले पुलिसकर्मियों को ब्रीफ करते आइजी कुंभ संजय गुंज्याल।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Makar Sankranti 2021 मकर संक्रांति स्नान पर्व पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के लिए कुंभ मेला पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों ने बुधवार शाम से मोर्चा संभाल लिया। ड्यूटी शुरू होने से पहले आइजी कुंभ संजय गुंज्याल समेत मेला और जिला पुलिस के अधिकारियों ने भल्ला कॉलेज स्पोट्र्स कॉलेज मैदान में पुलिस बल को ब्रीफ किया। पुलिसकर्मियों को हिदायत दी गई है कि सुरक्षा के साथ-साथ यातायात व्यवस्था दुरुस्त बनाए रखने के लिए पार्किंग व डायवर्जन प्वाइंटों पर मुस्तैदी के साथ ड्यूटी दें।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक यातायात कुंभ आयुष अग्रवाल ने पुलिस बल को स्नान पर्व के लिए बनाए ट्रैफिक प्लान को लागू कराएं। एएसपी संचार मुकेश ठाकुर ने जीआरपी सहित बनाए गए चार संचार ग्रिडों की मदद से व्यवधान रहित वार्तालाप की प्रक्रिया समझाई। मेला एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी ने कहा कि जरूरी नहीं कि लाखों की भीड़ होने पर ही दुर्घटना हो, गलत प्रबंधन और ड्यूटी में लापरवाही से कम भीड़ में भी हादसे होते हैं। इसलिए सभी पुलिसकर्मी अपने ड्यूटी प्वाइंट और कर्तव्य को समझते हुए कुशलतापूर्वक ड्यूटी करें।

एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस ने कहा कि मकर संक्रांति स्नान पर्व से कुंभ मेले की दिशा, दशा और स्वरूप का काफी हद तक अनुमान लग सकेगा। इसलिए सभी मेहनत, सतर्कता और समर्पण के साथ अपनी ड्यूटी करें। आइजी मेला संजय गुंज्याल ने पुलिसकर्मियों को ब्रीफ करते हुए कहा कि कोई भी यह सोचकर ड्यूटी न करें कि हम कई बार मेला ड्यूटी कर चुके हैं और मेला ड्यूटी के एक्सपर्ट बन गए हैं और हमारे ड्यूटी स्थल पर कुछ नहीं होगा। 

हरिद्वार का इतिहास गवाह है कि मेलों के दौरान जब भी कोई दुर्घटना हुई है तो वह किसी नए स्थान और किसी नए कारण की वजह से हुई है। इसलिए ड्यूटी के दौरान आत्मविश्वास बनाए रखें, लेकिन अतिआत्मविश्वास नहीं। पूर्ण सतर्कता और विवेक के साथ ड्यूटी करें। 

इस दौरान एसपी कुंभ सुरजीत पंवार, सीओ यातायात प्रकाश देवली, सीओ लाइन कमल पंवार, प्रतिसार निरीक्षक सुरेश बलूनी सहित अर्धसैनिक बलों, नागरिक पुलिस, घुड़सवार पुलिस, संचार पुलिस, उत्तराखंड पीएसी, एनएसजी, अभिसूचना शाखा, होमगाड्र्स आदि के अधिकारी-कर्मचारी शामिल रहे।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh 2021: मकर संक्रांति स्नान पर्व का ट्रैफिक प्लान जारी, भारी वाहनों की नो एंट्री; जानें- भीड़ होने पर क्या रहेगी व्यवस्था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.