Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ में बिना थानों के थानेदार और चौकी प्रभारी, पढ़िए पूरी खबर

Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ मेले के लिए एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी हरिद्वार पहुंच चुके हैं। सीओ थानेदारों और चौकी प्रभारियों की नियुक्तियां भी हो चुकी हैं। बैठकों का दौर जारी है। मगर अब तक कुंभ के थाने-चौकी वजूद में नहीं आ पाए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 02:07 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 02:07 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ में बिना थानों के थानेदार और चौकी प्रभारी, पढ़िए पूरी खबर
कुंभ मेले आयोजन को लेकर निरीक्षण करते एसपी ट्रैफिक आयुष अग्रवाल। जागरण

मेहताब आलम, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ मेले के लिए एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी हरिद्वार पहुंच चुके हैं। सीओ, थानेदारों और चौकी प्रभारियों की नियुक्तियां भी हो चुकी हैं। बैठकों का दौर जारी है। मगर अब तक कुंभ के थाने-चौकी वजूद में नहीं आ पाए हैं। कारण यह है कि अभी तक टेंट से जुड़े टेंडर नहीं हो पाए हैं। ऐसे में कुंभ के सीओ, एसओ इंस्पेक्टर और चौकी प्रभारी दूसरे सरकारी भवनों में बैठकर काम कर रहे हैं।

loksabha election banner

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा और पुलिस से जुड़ी अन्य व्यवस्थाओं के संचालन के लिए इस बार 24 थाने बनाए जाने हैं। पहले चरण के तहत इनमें पांच थाने दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक वजूद में आ जाने थे। इनमें हरकी पैड़ी, भीमगोड़ा, रोड़ीबेलवाला, पंतद्वीप, सप्तऋषि कुंभ थाना शामिल हैं। लेकिन, अभी तक टेंट के लिए टेंडर नहीं हो पाए हैं। जिस कारण कुंभ के थानों का ढांचा खड़ा नहीं हो पाया है। हालांकि मेला क्षेत्र में सीओ, एसओ-इंस्पेक्टरों व चौकी प्रभारियों को तैनाती दी जा चुकी है। मेला पुलिस के अधिकारी सत्यापन से लेकर अतिक्रमण हटाने जैसे कार्य कर रहे हैं। वहीं आइजी कुंभ संजय गुंज्याल का कहना है कि कुंभ के थानों के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। जल्द ही इनका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

हरिद्वार, ज्वालापुर व कनखल थाने में भी कुंभ की फोर्स

कुंभ मेला के थानों के साथ ही हरिद्वार पुलिस के थाने और कोतवालियों में भी कुंभ के लिए फोर्स भेजी जाएगी। इसके लिए थाने और कोतवालियों में व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। हरिद्वार, ज्वालापुर और कनखल में अलग से कुंभ थाने न बनाकर जिला पुलिस के थानों में ही कुंभ की फोर्स भेजी जाएगी।

मेले में सिर्फ जरूरी सेवाओं को मिलेंगे टेंट

मेले में इस बार संतों व संस्थाओं के लिए तंबू नहीं लगेंगे। मेला प्रशासन की ओर से सिर्फ पुलिस, स्वास्थ्य विभाग आदि जरूरी सेवाओं के लिए टेंट लगाए जाएंगे। कोविड गाइडलाइन के तहत ऐसा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - Maha Kumbh 2021 : हरिद्वार महाकुंभ को लेकर हाईकोर्ट ने शासन से सोमवार तक एसओपी जारी करने को कहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.