Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh mela 2021: धर्मनगरी के सौंदर्य में चार चांद लगाएगा कुंभ मेला आस्था पथ

कुंभ मेला अधिष्ठान व्यापक स्तर पर कुंभ मेला आस्था पथ के निर्माण की तैयारी में है। इसमें सनातनी संस्कृति परंपरा और अध्यात्म के रंग नजर आएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 01:28 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 01:28 PM (IST)
Haridwar Kumbh mela 2021: धर्मनगरी के सौंदर्य में चार चांद लगाएगा कुंभ मेला आस्था पथ
Haridwar Kumbh mela 2021: धर्मनगरी के सौंदर्य में चार चांद लगाएगा कुंभ मेला आस्था पथ

हरिद्वार, अनूप कुमार। हरिद्वार कुंभ-2021 को दिव्य और भव्य बनाने के लिए कुंभ मेला अधिष्ठान व्यापक स्तर पर 'कुंभ मेला आस्था पथ' के निर्माण की तैयारी में है। सनातनी संस्कृति, परंपरा और अध्यात्म के रंग में रंगा यह आस्था पथ यात्रियों के आकर्षण का केंद्र तो होगा ही, धर्मनगरी की सुंदरता में भी चार चांद लगाएगा। कुंभ मेला अधिष्ठान की ओर से आस्था पथ का निर्माण इस तरह किया जा रहा है, जिससे न सिर्फ वह कुंभ मेला का प्रमुख आकर्षण बनेगा, बल्कि इसकी गिनती 'वर्ल्ड हेरिटेज साइट' में भी हो सकेगी। 

loksabha election banner

कुंभ मेला आस्था पथ के निर्माण में मेला अधिष्ठान आधुनिक तकनीकी के साथ-साथ मंझे हुए कलाकारों की सेवाएं लेने की तैयारी में भी है। क्योंकि, आस्था पथ के दोनों किनारों की दीवारों पर कुंभ मेला, गंगा अवतरण, सनातनी परंपरा से संबंधित जानकारियां, प्रमुख तीर्थस्थल और देवी-देवताओं से संबंधित प्रसंग आकर्षक ढंग से उकेरे जाने हैं। कई स्थानों पर तो डिजिटल तकनीकी के सहारे इनके सजीव प्रस्तुतिकरण पर भी विचार हो रहा है। इसके लिए आसपास के स्थानों को उसी काल और परिस्थिति के अनुरूप ढाला जाएगा, जिससे यात्री खुद के उसी काल में होने का अहसास कर सकें। 

स्मार्ट और हेरिटेज पोल निखारेंगे सुंदरता 

कुंभ मेला आस्था पथ 'हेरिटेज और स्मार्ट पोल' से सुसज्जित होगा और अपनी खास 'वाम-व्हाइट लाइट' से मुसाफिरों को अलग दुनिया में होने का अहसास कराएगा। स्मार्ट पोल अपनी तरह का अनोखा पोल है, जो सौर ऊर्जा से संचालित होगा और एक साथ कई तरह की सेवाएं मेला प्रशासन को देगा। इसमें यूसबी पोर्ट, अनाउंस सिस्टम, डिस्प्ले बोर्ड, वाई-फाई जैसी सेवाएं प्रमुख हैं।   

सूखी नदी के पुल का होगा जीर्णोद्धार 

आस्था पथ में हरकी पैड़ी क्षेत्र के एतिहासिक स्थल भीमगोड़ा की पहचान सूखी नदी भी शामिल है। इसके तहत नदी पर बने पुल का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत के अनुसार इसके लिए कुंभ मेला आस्था पथ की कार्ययोजना में संशोधन किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें:  Haridwar Kumbh Mela: ग्रीन कुंभ की थीम पर होगा 2021 का हरिद्वार कुंभ, पढ़िए पूरी खबर

इसलिए खास है वाम-व्हाइट लाइट 

एलईडी लाइट्स में 'वाम-व्हाइट' सर्वाधिक प्रचलित और डिमांडिंग लाइट कलर कोड होता है। यह सफेद और बल्ब वाली पीली रोशनी का चमकदार मिश्रण है। रात के समय इसकी रोशनी संबंधित स्थान की नैसर्गिक छटा का अद्भुत नजारा पेश करती है। 

यह भी पढ़ें: Haridwar Kumbh Mela 2021: मुख्य सचिव बोले, कुंभ मेले में खराब गुणवत्ता के कार्य होंगे ध्वस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.